Move to Jagran APP

सर्दी में वज़न कंट्रोल करना चाहते हैं तो शकरकंद का करें सेवन, हो सकते हैं यह 5 फायदे

वजन कम करने के लिए शकरकंद बेस्ट ऑप्शन है। शकरकंद में भरपूर मात्रा में मिनरल्स विटामिन और फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो शरीर और दिमाग दोनों के लिए जरूरी है। शकरकंद का इस्तेमाल सर्दी में सबसे ज्यादा किया जाता है। ये बॉडी को डिटॉक्सिफाई करके रोगों से बचाती है।

By Shahina NoorEdited By: Published: Thu, 16 Dec 2021 10:00 AM (IST)Updated: Thu, 16 Dec 2021 06:29 PM (IST)
सर्दी में वज़न कंट्रोल करना चाहते हैं तो शकरकंद का करें सेवन, हो सकते हैं यह 5 फायदे
फाइबर से भरपूर शकरकंद वज़न कंट्रोल करती है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। बढ़ता वज़न लोगों के लिए सबसे बड़ी परेशानी है। कुछ लोग ज्यादा खाते हैं, इसलिए उनका वज़न बढ़ जाता है, जबकि कुछ लोग ऐसे भी है जो कम खाते हैं तो भी उनका वज़न बढ़ जाता है। वज़न घटने और बढ़ने में फिजिकल एक्टिविटी जिम्मेदार है। वेट लॉस जर्नी में आप कितनी कैलोरी खाते हैं और कितनी बर्न करते हैं यह बहुत मायने रखता है।

loksabha election banner

आप जानते हैं कि वज़न कम करने के लिए जितना खान-पान पर कंट्रोल करना जरूरी है, उतना ही खान-पान में बदलाव करना भी जरूरी है। आप पूरा दिन भूखे रहते हैं इससे आपका वज़न कम नहीं होता बल्कि आप कितनी कैलोरी लेते हैं यह वज़न कम करने के लिए मायने रखता है।

शकरकंद से होने वाले फायदे:

स्वास्थ्य विशेषज्ञ के मुताबिक वजन कम करने के लिए शकरकंद बेस्ट ऑप्शन है। शकरकंद में भरपूर मात्रा में मिनरल्स, विटामिन और फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो शरीर और दिमाग दोनों के लिए जरूरी है। शकरकंद का इस्तेमाल सर्दी में सबसे ज्यादा किया जाता है। ये बॉडी को डिटॉक्सिफाई करके रोगों से बचाती है। ये पाचन को दुरुस्त रखती है, साथ ही इम्यूनिटी भी बढ़ाती है। फेफड़ों की सेहत का भी ख्याल रखती है,, इसके खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। आइए जानते हैं कि शकरकंद किस तरह वज़न को कंट्रोल रखने में असरदार है और इसके सेवन से कौन-कौन से फायदे होते हैं।

फाइबर से भरपूर शकरकंद वज़न कंट्रोल करती है:

शकरकंद में विटामिन-ए के साथ-साथ फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो भूख मिटाने का हेल्दी ऑप्शन है। इसे खाने के बाद पेट देर तक भरा रहता है और आप अनहेल्दी स्नैक खाने से बचते हैं और आपका वज़न कंट्रोल रहता है।

कम कैलोरी वज़न घटाने में जिम्मेदार: 

शकरकंद में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है जो वजन कम करने में बेहद असरदार है। 100 ग्राम शकरकंद में लगभग 86 कैलोरी होती है। इसका सेवन करने से बॉडी में कैलोरी की मात्रा नियंत्रित रहती है।

वजन कंट्रोल करती है: 

शकरकंद में कॉपर, जिन्क और सुपरऑक्साइड नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो बॉडी की सूजन और तनाव को कम करते है। इसमें प्रोटीन, स्टार्च, विटामिन, मिनरल्स काफी मात्रा में होते हैं जो बॉडी को अतिरिक्त ऊर्जा देते हैं। मोटापा कम करने के लिए शकरकंद का सेवन कर सकते हैं।

ब्लड शुगर कंट्रोल करती है:

शकरकंद में कार्बोहाइड्रेट ज्यादा होता है लेकिन ये एडिपोनेक्टिन तत्व देता है जो शरीर में ब्लड शुगर को नियमित करने वाले हार्मोन को बढ़ाता है। शकरकंद का सेवन बॉडी में ग्लाइसेमिक एसिड को नियंत्रित रखता है जिससे शुगर कंट्रोल रहती है। 

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.