Move to Jagran APP

गर्मियों में फिट रहने के 7 कारगर टिप्स

गर्मियों में खुद को फिट रखना एक बड़ा टास्क होता है जरा सी भी लापरवाही तबियत बिगड़ने की वजह बन सकती है। तो कैसे इस मौसम में डाइट और वर्कआउट के साथ खुद को रखें फिट आइए जानते हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 15 May 2019 04:48 PM (IST)Updated: Wed, 15 May 2019 04:48 PM (IST)
गर्मियों में फिट रहने के 7 कारगर टिप्स
गर्मियों में फिट रहने के 7 कारगर टिप्स

गर्मी के मौसम में वर्कआउट करना बाकी मौसम की तुलना में थोड़ा मुश्किल होता है जिसमें पसीना आना सबसे बड़ी रूकावट है लेकिन वर्कआउट हर एक मौसम में जरूरी है। एक्सपर्ट्स के अनुसार गर्मियों में सुबह जल्दी उठकर या ईवनिंग में एक्सरसाइज के लिए वक्त निकाला जा सकता है। रिसर्च बताते हैं कि अगर कोई इंसान चार से छह हफ्ते तक निष्क्रिय रह जाए तो व्यायाम से मिलने वाले फायदे बेकार हो जाते हैं। व्यायाम न करने से इम्युनिटी कमजोर हो जाती है, साथ ही स्ट्रेस हॉर्मोन्स बढऩे लगते हैं। इसके अलावा हीट स्ट्रोक और कई तरह के इन्फेक्शंस हो सकते हैं। इसलिए संतुलित तापमान में वर्कआउट जरूर करें लेकिन कुछ सावधानियां भी बरतें।गर्मी में खानपान और व्यायाम के बीच सही संतुलन जरूरी है। जानेंगे समर फ्रेंड्ली डाइट और वर्कआउट।

loksabha election banner

1. सुबह करें एक्सरसाइज़

गर्मियों में वर्कआउट करने के लिए सुबह का वक्त बेहतर होता है। सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच इंटेंस फिजि़कल एक्टिविटीज नहीं करनी चाहिए, क्योंकि इस समय गर्मी बहुत ज़्यादा हो जाती है।

2. स्मार्ट एक्सरसाइज़ करें

हेवी एक्सरसाइज़ की जगह हल्की-फुल्की स्ट्रेचिंग या योग का सहारा लें। बाहर ज़्यादा तापमान होने पर एक्सरसाइज़ की इंटेंसिटी कम रखें। कोशिश करें कि ज़्यादातर एक्सरसाइज़ घर या जिम के भीतर ही करें।

3. कुछ वक्त अपने लिए

दिन में कुछ देर एसी या कूलर से अलग रहने की आदत डालें। इससे शरीर बाहरी तापमान के साथ संतुलन बिठा सकेगा। एक्सपर्ट्स के अनुसार शरीर को मौसम के अनुसार ढलने में 4  से 14 दिन लग सकते हैं।

4. लिक्विड डाइट

शरीर का साल्ट वाटर बैलेंस बनाए रखने के लिए वर्कआउट से पहले और बाद में पानी पीना ज़रूरी है। इस सीज़न में अल्कोहल और किसी भी कैफीनयुक्त पेय पदार्थों का सेवन कम करें या बिल्कुल न करें।

5. सही ड्रेस चुनें

ढीले, सूती, स्लीवलेस कपड़े पहनें। एक्सपट्र्स के अनुसार पसीने से शरीर को ठंडक नहीं मिलती, बल्कि उसके वाष्पीकरण (एवोपोरेशन) से मिलती है, इसलिए वर्कआउट के दौरान ड्राय फिट और हल्के रंग वाले कपड़े पहनें।

6. पहले प्रोटीन न लें

वर्कआउट से पहले प्रोटीन सप्लीमेंट्स न लें। पसीना बहाने के बाद शरीर में कमज़ोरी का एहसास होता है इसलिए एक्सरसाइज़ करने के बाद थकान महसूस हो तो प्रोटीन शेक पिएं।

7. एनर्जी ड्रिंक न पिएं

एक्सरसाइज़ के दौरान एनर्जी ड्रिंक पीकर आप अपनी मेहनत को बेकार कर देते हैं। असल में, शरीर में तुरंत ऊर्जा देने वाले इन पदार्थों में अधिक मात्रा में ग्लूकोज़ होता है। एक्सरसाइज़ के दौरान इनका सेवन करने से शरीर पहले इनसे मिलने वाली ऊर्जा को खर्च करता है। नतीजा यह होता है कि एक्सरसाइज का पूरा फायदा नहीं मिल पाता। बेहतर होगा कि बीच-बीच में थोड़ा नॉर्मल पानी पीते रहें।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.