ऐसी एक्सरसाइजेस जिनकी मदद से बहुत कम वक्त में बर्न की जा सकती है काफी ज्यादा कैलोरीज

बहुत सारी ऐसी एक्सरसाइजेस हैं जिनकी मदद से आप एक साथ काफी ज्यादा कैलोरीज़ बर्न कर सकते हैं। तो अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो इन एक्सरसाइजेस को रोजाना करें और फिर देखें इसका असर।

Priyanka SinghPublish: Fri, 28 Jan 2022 08:56 AM (IST)Updated: Fri, 28 Jan 2022 08:56 AM (IST)
ऐसी एक्सरसाइजेस जिनकी मदद से बहुत कम वक्त में बर्न की जा सकती है काफी ज्यादा कैलोरीज

आजकल की हेक्टिक लाइफस्टाइल के बीच बहुत से लोग अपनी फिटनेस मेंटेन करने के लिए टाइम नहीं निकाल पाते हैं। हालांकि, कुछ ऐसी एक्सरसाइजेस कर सकते हैं, जिनकी मदद से बहुत कम वक्त में ही काफी ज्यादा कैलोरीज बर्न की जा सकती है। इनमें से ज्यादातर एक्सरसाइजेस को आप घर पर रहकर ही कर सकते हैं।

किकबॉक्सिंग

इसे बॉक्सिंग एरोबिक्स और कार्डियो किकबॉक्सिंग भी कहा जाता है, जो बॉक्सिंग के अलावा मार्शल ऑटर्स और एरोबिक्स का हाइब्रिड है। यह इंटेंस क्रॉस-ट्रेनिंग होती है, जो एक टोटल वर्कआउट साबित होती है। अगर 65 किलो वजन वाला कोई शख्स एक घंटे रोज यह एक्सरसाइज करता है तो वह रोज करीब 350 से लेकर 400 कैलोरीज बर्न कर सकता है। इसमें वॉर्मअप और कूलडाउन का पीरियड भी शामिल होता है।

बाइसाइकिल राइडिंग

अगर आप 4 से 5 किलोमीटर पर ऑवर की स्पीड से 10 मिनट तक साइकिल चलाते हैं, तो करीब 100 कैलोरीज बर्न कर सकते हैं। अगर आप चढ़ाई वाली जगह पर साइकिल चलाते हैं, तो ज्यादा कैलोरीज बर्न कर पाएंगे। एक घंटे तक साइकिलिंग करके 30 साल की उम्र का कोई शख्स 500 से 600 कैलोरीज बर्न कर सकता है। यह एक जबरदस्त कार्डियो एक्सरसाइज है और घुटनों के लिए भी अच्छी रहती है।

रनिंग-अप स्टेयर्स

अगर तेजी से कैलोरीज बर्न करना चाहते हैं, तो सीढ़ियों को तेज स्पीड से दौड़कर चढ़ें। इसे करने के लिए सीढ़ियां लंबी होनी चाहिए, जिससे आपको एक्सरसाइज के बीच ब्रेक न लेना पड़े। सीढ़ियां चढ़ते हुए बॉडी के बैलेंस का और स्टेप्स का ध्यान रखें। ऐसा न हो कि आप फिसलकर या पांव आधी सीढ़ियों पर पड़ने से गिर जाएं। अगर आपके घर की सीढ़ियां छोटी हैं, तो भी कोई बात नहीं। आप उनपर कई राउंड्स में यह एक्सरसाइज कर सकते हैं, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि जिस तेजी से आप सीढ़ियां चढ़ रहे हैं, उससे कम स्पीड से उतरें क्योंकि ग्रेविटेशनल फोर्स के चलते आप गिर भी सकते हैं। सीढ़ियां चढ़ते हुए सामने की तरफ देखने की बजाय सीढ़ियों की तरफ देखें ताकि स्टेप्स मिस न करें और पैर सही जगह पड़े। बेहतर होगा कि आप इसे करते वक्त रनिंग या स्पोर्ट्स शूज पहनें क्योंकि चप्पल वगैरह में आप स्पीड से चीढ़ियां नहीं चढ़ पाएंगे। ध्यान दें कि सीढ़ियां बहुत ऊंचाई वाली न हों, वरना आपके लिए उन्हें जल्दी-जल्दी लांघ पाना मुश्किल होगा और गिरने के चांस रहेंगे।

Pic credit- freepik

Edited By Priyanka Singh

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept