Move to Jagran APP

नए शोध का खुलासा, रोज़ाना अखरोट खाने से कम हो सकता है हृदय रोग का जोखिम

इस शोध को बार्सिलोना अस्पताल और लोमा लिंडा यूनिवर्सिटी ने संयुक्त रूप से किया है। इस शोध में खुलासा हुआ है कि रोजाना अखरोट खाने से हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है। वहीं अखरोट नहीं खाने वाले लोगों को हृदय रोगों का खतरा अधिक रहता है।

By Umanath SinghEdited By: Published: Fri, 20 Nov 2020 10:15 AM (IST)Updated: Fri, 20 Nov 2020 10:15 AM (IST)
नए शोध का खुलासा, रोज़ाना अखरोट खाने से कम हो सकता है हृदय रोग का जोखिम
अखरोट के सेवन से सांस लेने में आने वाली तकलीफों से निजात मिलता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। सर्दियों में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब हो जाती है। इस मौसम में वायु प्रदूषण बढ़ जाता है। इससे सांस लेने में तकलीफ होती है। साथ ही हृदय और फेफड़ों से संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इनमें दिल की बीमारियां, क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी), स्ट्रोक, फेफड़ों का कैंसर और तीव्र श्वसन संक्रमण प्रमुख हैं। विशेषज्ञों की मानें तो सर्दी के दिनों में वायु प्रदूषण से फेफड़े और दिल को अधिक नुकसान पहुंचता है। वहीं, दिल और सांस संबंधी तकलीफों से जूझ रहे लोगों को कोरोना वायरस का खतरा अधिक रहता है। इसके लिए हमेशा मास्क पहनकर घर से बाहर निकलें और रोजाना योग जरूर करें। जबकि एक नए शोध के अनुसार, अखरोट खाने से हृदय रोग का जोखिम कम हो जाता है। आइए जानते हैं कि शोध क्या कहती है-

loksabha election banner

इस शोध को  बार्सिलोना अस्पताल और लोमा लिंडा यूनिवर्सिटी ने संयुक्त रूप से किया है। इस शोध में खुलासा हुआ है कि रोजाना अखरोट खाने से हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है। वहीं, अखरोट नहीं खाने वाले लोगों को हृदय रोगों का खतरा  अधिक रहता है। यह शोध बार्सिलोना अस्पताल और लोमा लिंडा विश्वविद्यालय की निगरानी में हुई है। इस बारे में बार्सिलोना अस्पताल के डॉक्टर एमीलिओ रोस ने कहा कि रोजाना 30 से 60 ग्राम अखरोट खाने से हृदय संबंधी सभी रोगों का खतरा कम हो जाता है। इससे सूजन 11.5 प्रतिशत कम हो जाता है। इसके लिए आप रोजाना अखरोट को अपने नाश्ते में जरूर जोड़ें। अखरोट में भी ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। इसके सेवन से सांस लेने में आने वाली तकलीफों से निजात मिलता है। साथ ही अस्थमा से लड़ने में शरीर की मदद करता है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.