Move to Jagran APP

डायबिटीज़ के मरीजों के लिए दवा से कम नहीं है अपामार्ग, जानें कैसे करें इस्तेमाल

अपामार्ग एक वनस्पति पौधा है जो ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक पाया जाता है। इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो कई रोगों में लाभकारी होते हैं।

By Umanath SinghEdited By: Published: Sat, 05 Sep 2020 07:15 PM (IST)Updated: Sat, 05 Sep 2020 07:15 PM (IST)
डायबिटीज़ के मरीजों के लिए दवा से कम नहीं है अपामार्ग, जानें कैसे करें इस्तेमाल
डायबिटीज़ के मरीजों के लिए दवा से कम नहीं है अपामार्ग, जानें कैसे करें इस्तेमाल

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। आधुनिक समय में डायबिटीज़ पांचवी सबसे बड़ी बीमारी है। हर साल डायबिटीज़ के मरीजों में बड़ी तेज़ी से इजाफा हो रहा है। वर्तमान समय में तकरीबन 15 करोड़ से अधिक लोग डायबिटीज़ से पीड़ित हैं। जबकि 2030 तक तकरीबन 75 करोड़ लोग डायबिटीज़ से पीड़ित हो सकते हैं। भारत में 2025 तक डायबिटीज़ के मरीजों की संख्या तकरीबन 6 करोड़ तक पहुंच सकती है। यह रोग रक्त में शर्करा स्तर के बढ़ने से होती है। साथ ही शरीर में इंसुलिन का उत्सर्जन बहुत कम या नहीं होता है। डायबिटीज़ के मरीजों को मीठा चीज़ों से परहेज करना चाहिए। साथ ही खानपान पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

prime article banner

विशेषज्ञों की मानें तो डायबिटीज़ एक ऐसी बीमारी है, जिसमें परहेज ही प्रमुख दवा है। जबकि मरीज को रोजाना एक्सरसाइज भी करनी चाहिए। आयुर्वेद में कई ऐसी जड़ी-बूटी हैं जो डायबिटीज़ रोग में बेहद फायदेमंद हैं। इनमें एक अपामार्ग है जो डायबिटीज़ के लोगों के लिए रामबाण दवा है। अगर आपको पता नहीं है, तो आइए जानते हैं कि अपामार्ग क्या है और कैसे यह डायबिटीज़ रोग कारगर साबित होता है-

अपामार्ग क्या है

अपामार्ग एक वनस्पति पौधा है जो ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक पाया जाता है। इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो कई रोगों में लाभकारी होते हैं। खासकर डायबिटीज़ और पाचन संबंधी विकारों में यह अधिक प्रभावशाली है। ग्रामीण इलाकों में इसे दातुन के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि भारतीय जलवायु अपामार्ग के लिए अनुकूल होता है।

researchgate.net पर छपी एक लेख के अनुसार, अपामार्ग डायबिटीज़ के मरीजों के लिए दवा समान है। इसके यूज़ से न केवल ब्लड शुगर कंट्रोल होता है, बल्कि यह इंसुलिन उत्सर्जन में भी सहयोग करता है। इसके लिए अपामार्ग के फूलों के रस का सेवन रोजाना करना चाहिए। आप चाहे तो सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK