Move to Jagran APP

बाहरी रोगों से मुकाबला करके शरीर में इम्यूनिटी को मजबूत करे Giloy Neem Tulsi

सर्दियों के मौसम में वायु प्रदूषण का बढ़ना सर्दी-जुकाम और गले में खराश का होना एक आम बात है। प्रदूषण का प्रभाव आपके फेफड़े और शरीर के दूसरे अंगों पर भी पड़ता है। और शरीर में इम्यूनिटी की कमी की वजह से यह समस्या और भी बढ़ जाती है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Fri, 03 Dec 2021 03:13 PM (IST)Updated: Tue, 07 Dec 2021 12:49 PM (IST)
बाहरी रोगों से मुकाबला करके शरीर में इम्यूनिटी को मजबूत करे Giloy Neem Tulsi
बाहरी रोगों से मुकाबला करके शरीर में इम्यूनिटी को मजबूत करे Giloy Neem Tulsi

नई दिल्ली, ब्रांड डेस्क। रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी को कैसे बढ़ाएं? आजकल हर किसी के मन में यह सवाल जरूर उत्पन्न होता है। वायु प्रदूषण, बढ़ती बीमारियां और महामारी ने यह स्पष्ट कर दिया है कि शरीर के लिए इम्यूनिटी बहुत ही जरूरी है। अगर शरीर में इम्यूनिटी मजबूत है तो बाहरी रोगों जैसे बैक्टीरिया, वायरस आदि से बेहतर तरीके से मुकाबला किया जा सकता है। इसका मतलब है कि आपका शरीर बीमारियों से सुरक्षित रहेगा।

loksabha election banner

वायु प्रदूषण के प्रभावों और संक्रमण को कैसे दूर करें

सर्दियों के मौसम में वायु प्रदूषण का बढ़ना, सर्दी-जुकाम और गले में खराश का होना एक आम बात है। प्रदूषण का प्रभाव आपके फेफड़े और शरीर के दूसरे अंगों पर भी पड़ता है। और शरीर में इम्यूनिटी की कमी की वजह से यह समस्या और भी बढ़ जाती है। इन समस्याओं से बचने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाएं। इससे प्रदूषण के प्रभावों और संक्रमण को दूर करने में मदद मिलती है। शरीर में इम्यूनिटी को बढ़ाने और सर्दी-खांसी से आराम देने के लिए Dabur Giloy Neem Tulsi एक बहुत बेहतरीन उत्पाद है। यह उत्पाद इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ रेस्पिरेटरी सिस्टम और स्किन स्वस्थ भी रखता है। यह पारंपरिक रूप से मुंहासे जैसी त्वचा की कई समस्याओं में काफी मददगार है।

100% आयुर्वेदिक उत्पाद है Giloy Neem Tulsi

जब हम प्राकृतिक तरीकों की बात करते हैं, तब हम पूरी तरह से निश्चिंत रहते हैं कि हम जो खा रहे हैं, वे हमारे शरीर के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है और इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है। इसके अलावा प्राकृतिक उत्पाद कई तरह के पौष्टिक तत्वों से भी भरपूर होते हैं, जो शरीर को फायदा भी पहुंचाते हैं। यही वजह है कि प्राकृतिक और आयुर्वेदिक उत्पाद आज लोगों में काफी लोकप्रिय हो रहे हैं। बता दें कि आयुर्वेद स्वास्थ्य और व्यक्तिगत चिकित्सा के लिए एक समग्र दृष्टिकोण के साथ जीवन का विज्ञान है। यह सबसे पुराने मेडिकल सिस्टम में से एक है। Dabur Giloy Neem Tulsi भी एक प्राकृतिक, शुद्ध और सुरक्षित इंग्रेडिएंट्स वाला एक हेल्दी जूस है। यह 100% आयुर्वेदिक उत्पाद है जो इम्यूनिटी को बढ़ाता है|

लिवर के स्वास्थ्य का रखें ख्याल

लिवर शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है और यह कई तरह के कार्यों को करता है। इसका मुख्य कार्य तो यही है कि यह शरीर से विषाक्त पदार्थों यानी डिटॉक्सिफिकेशन में काफी मदद करता है। यह कोलेस्ट्रोल और ब्लड क्लॉटिंग को नियंत्रित भी करता है। इसके अलावा यह ब्लड को डिटॉक्स करने और पाचन शक्ति को मजबूत करने में भी सहायता करता है। आज जिस तरह का हमारा खानपान है, ऐसे में लिवर को स्वस्थ रखना बहुत ही जरूरी है और Dabur Giloy Neem Tulsi जैसा प्राकृतिक जूस इसमें आपकी का काफी मदद करता है। यह लिवर के कार्यों में सुधार करने में भी मदद करता है, जिससे डिटॉक्सिफिकेशन में सहायता मिलती है।

थकान और तनाव को कैसे कम करें

थकान और तनाव जीवन के हिस्से बन चुके हैं। इस भागदौड़ भरी जिंदगी में फुर्सत के पल तलाशना थोड़ा मुश्किल हो गया है, और स्वास्थ्य पर भी ध्यान देना है। ऐसे में एंटी माइक्रोबियल गुणों से भरपूर Dabur Giloy Neem Tulsi आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। यह थकान और तनाव को कम करने मदद करता है और आपको हेल्दी भी रखता है। यह गुणकारी जूस आप ऑनलाइन या ऑफलाइन आसानी से खरीद सकते हैं। Dabur Giloy Neem Tulsi ऑनलाइन खरीदने के लिए यहां क्लिक करें-

Note - यह आर्टिकल ब्रांड डेस्‍क द्वारा लिखा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.