Move to Jagran APP

बच्चों को सिखाएं ये योग, ताउम्र रहेंगे फिट और खुश

Yoga Poses for children कहते हैं न कि बच्चों को बचपन से ही अच्छी आदतें सिखानी चाहिए। जैसे समय पर उठना समय पर सोना हेल्दी खाना खाना और फिट रहना।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Thu, 23 Jan 2020 01:59 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jan 2020 01:59 PM (IST)
बच्चों को सिखाएं ये योग, ताउम्र रहेंगे फिट और खुश
बच्चों को सिखाएं ये योग, ताउम्र रहेंगे फिट और खुश

loksabha election banner

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Yoga Poses for children: कहते हैं न कि बच्चों को बचपन से ही अच्छी आदतें सिखानी चाहिए। जैसे समय पर उठना, समय पर सोना, हेल्दी खाना खाना और फिट रहना। ये सभी आदतें अगर उन्हें छोटे से ही सिखाई जाती हैं तो पूरी लाइफ वो उसे फॉलो करते हैं। इसलिए ये पैरेंट्स की जिम्मेदारी होती है कि उन्हें अच्छी चीजें सिखाएं। ऐसे में हम अभिभावकों को कुछ ऐसे योग बताने जा रहे हैं, जिन्हें वे अपने बच्चों को सिखाकर हेल्दी और फिट रख सकते हैं। आइए जानते हैं कौन-कौन से आसन सिखा सकते हैं आप बच्चों को।

भुजंगासन

आजकल के बच्चों में मोटापे की समस्या आम होती जा रही है। ऐसे में उन्हें फिट रखने के लिए भुजंगासन बहुत ही लाभदायक होता है। इस आसन का नियमित अभ्यास सिखाने से बच्चों के पेट की मांसपेशियों में खिंचाव होगा तो उनके मोटे होने का खतरा भी कम होता जाता है। इसके साथ ही इसे करने से हाथ और कलाईयां भी मजबूत होती हैं।

सुखासन

सुखासन योग सबसे ज्यादा आसन और लाभ देने वाला है। इसको करने से बच्चे न केवल हेल्दी बल्कि मेंटली भी फिट होते हैं। साथ वे दिन भर एनर्जिटिक भी रहते हैं। इसे करने के लिए दाएं पैर को मोड़कर पंजे को बाई जांघ के नीचे रखें। बाएं पैर को मोड़कर पंजे को दाहिनी जांघ के नीचे रखें। हाथों को घुटनों पर ज्ञान मुद्रा में रखें। सिर, गर्दन और रीढ़ की हड्डी पर बिना कोई तनाव डाले, उन्हें सीधा रखें।आंखों को बंद कर लें।

शवासन

शवासन बच्चों के लिए बेहद जरूरी आसन है। इसको करने से बच्चों के भीतर धैर्य और मन को शांत करना आता है। इसलिए ये जरूरी है कि बच्चों को ये आसन सिखाएं जाएं। इसे करने के लिए अपने पीठ पर लेटकर पैरों के बल ऊपर की ओर उठने की कोशिश करें।

नोट: ये सभी आसन किसी एक्सपर्ट की देख-रेख में ही करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.