Move to Jagran APP

जानिए कौन सा एक जंक फूड है जिसे खाकर आप अपना वज़न कंट्रोल कर सकते हैं

डाइट में नूडल्स को शामिल करके भी वेट लॉस किया जा सकता है। यहां नूडल्स से मतलब कोई आम नूडल्स से नहीं है बल्कि सोबा नूडल्स से है। वज़न कंट्रोल करने के लिए सोबा नूडल्स बेस्ट है जिसका सेवन सब्जी सूप या नॉनवेज के साथ भी किया जा सकता है।

By Shahina NoorEdited By: Published: Sat, 04 Dec 2021 11:33 AM (IST)Updated: Sat, 04 Dec 2021 11:33 AM (IST)
जानिए कौन सा एक जंक फूड है जिसे खाकर आप अपना वज़न कंट्रोल कर सकते हैं
सोबा नूडल्स प्रोटीन से भरपूर नूडल्स है जो वजन कम करने में बेहद मददगार है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। खाने के शौकीन लोगों के लिए वज़न कंट्रोल करना सबसे बड़ा टैस्क है। बढ़ता वज़न ना सिर्फ पर्सनालिटी को भद्दा बनाता है बल्कि कई बीमारियों का शिकार भी बनाता है। बिगड़ता लाइफस्टाइल, खान-पान और तनाव हमारे बढ़ते मोटापा की वजह है। मोटापा कंट्रोल करने के लिए जितनी शिद्दत से एक्सरसाइज की जाती है उतनी ही शिद्द से डाइट भी कंट्रोल करनी पड़ती है। खाने के शौकीन लोगों के लिए डाइट को कंट्रोल करना सबसे मुश्किल काम है। ऐसे लोग टेस्टी और चटपटे खाने को देखकर हर दम आहे भरते रहते हैं। ऐसे फूड लवर्स को नूडल्स सबसे ज्यादा पसंद होते है।

loksabha election banner

नूडल्स ऐसा जंक फूड है जो तेज़ी से वज़न बढ़ाने में जिम्मेदार है। फिटनेस फ्रीक लोगों ने अपने डाइट में नूडल्स को शामिल करके हेल्दी डाइट का बेहतरीन विकल्प चुना है। जी हां, डाइट में नूडल्स को शामिल करके भी वेट लॉस किया जा सकता है। यहां नूडल्स से मतलब कोई आम नूडल्स से नहीं है बल्कि सोबा नूडल्स से है। आइए जानते हैं कि वज़न को कंट्रोल करने के लिए सोबा नूडल्स किस तरह मददगार है।

सोबा नुडल्स क्या है?

सोबा नूडल्स जापान में बहुत मशहूर है जिसका चलन अब भारत में भी बढ़ रहा है। सोबा नूडल्स को कट्टू के आटे से बनाया जाता है, वही कट्टू का आटा जिसका सेवन हम व्रत में करते हैं। इस नूडल्स को बनाने के लिए सिर्फ पानी और कट्टू के आटे की जरूरत पड़ती है। वज़न कंट्रोल करने के लिए सोबा नूडल्स बेस्ट है जिसका सेवन सब्जी, सूप या नॉनवेज के साथ भी किया जा सकता है। वजन कंट्रोल करने में यह नूडल्स बेहद उपयोगी है जिसे फिटनेस फ्रीक लोग ज्यादा पसंद कर रहे हैं। इसके सेवन से भूख और स्वाद दोनों की पूर्ति होती है और वज़न भी कंट्रोल में रहता है। 

सोबा नूडल्स के सेहत को फायदे:

  • सोबा नूडल्स प्रोटीन से भरपूर नूडल्स है जो वजन कम करने में बेहद मददगार है।
  • कट्टू के आटे में अमीनो एसिड लाइसिन पाया जाता है जो अच्छी सेहत के लिए उपयोगी है।
  • सोबा नूडल्स में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। इसके अंदर हेल्थी फाइबर मौजूद होता है। नो-ग्लूटन के वजह से यह नूडल्स मोटापा, डायबिटीज और दिल के मरीज़ों के लिए भी अच्छा फूड है।

 डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.