Move to Jagran APP

Sugar Milk Health Benefits: सेहतमंद रहना चाहते हैं तो मिश्री का दूध पीएं, जानिए फायदे

Sugar And Milk Benefits दूध में प्रोटीन कैल्शियम नियासिन फॉस्फोरस मैग्नीशियम आयोडीन मिनरल्स विटामिन A और D पाए जाते हैं जो ना सिर्फ हमारी सेहत को फायदा पहुंचाते हैं बल्कि हमारी स्किन के लिए भी फायदेमंद है। दूध में मिश्री एक एंटासिड एजेंट के रूप में काम करती है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 04:44 PM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 05:12 PM (IST)
Sugar Milk Health Benefits: सेहतमंद रहना चाहते हैं तो मिश्री का दूध पीएं, जानिए फायदे
मिश्री ना सिर्फ आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है बल्कि स्किन के लिए भी फायदेमंद है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। दूध हमारी सेहत के लिए संपूर्ण आहार है। दूध में प्रोटीन, कैल्शियम, नियासिन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयोडीन, मिनरल्स, विटामिन A और D पाए जाते हैं जो ना सिर्फ हमारी सेहत को फायदा पहुंचाते हैं बल्कि हमारी स्किन के लिए भी फायदेमंद है। दूध के साथ मिश्री का इस्तेमाल करने से स्किन की कई तरह की परेशानी दूर हो जाती है। दूध और मिश्री का सेवन एक साथ किया जाए तो इससे हमें बहुत सारे हेल्थ बेनेफिट्स मिलते हैं। दूध में मिश्री एक एंटासिड एजेंट के रूप में काम करती है जो हमें स्किन की कई समस्याओं से निजात दिलाती है। चलिए जानते हैं दूध के साथ मिश्री खाने से कौन-कौन से फायदे पहुंच सकते हैं।

loksabha election banner

नींद नहीं आती तो मिश्री का दूध पीएं:

रोजाना रात को सोने से पहले गुनगुने दूध में मिश्री मिलाकर पीने से अच्छी नींद आती है। यह आपके मूड को फ्रेश करने के साथ-साथ दिमाग को शांत रखने में भी मदद करती है।

आंखों की हिफाजत करती है:

दूध पीना और मिश्री खाना दोनों ही आंखों के लिए फायदेमंद है। इससे आंखें स्वस्थ रहती हैं, मोतियाबिंद जैसी समस्या में इस ड्रिंक का सेवन लाभदायक माना गया है।

डाइजेशन इंप्रूव करती है: 

मिश्री में डाइजेस्टिव गुण होते हैं, जो डाइजेशन में सुधार करने में मदद करती है। एसीडिटी, कब्ज, और डाइजेशन को सुधारना हो तो मिश्री का सेवन करें। एसिडिटी की समस्या होने पर ठंडे दूध में मिश्री मिलाकर सेवन करने से लाभ मिलता है।

याददाश्त मजबूत करता है मिश्री का दूध:

रात को सोने से पहले गर्म दूध के साथ मिश्री मिलाकर पीने से याददाश्त मजबूत होती है। यह टेंशन दूर करने और मानसिक थकान को कम करने में मददगार है। मिश्री और दूध दोनों को दिमाग की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता रहा है।

डार्क सर्कल दूर करता है मिश्री का दूध:

घंटों लैपटॉप और कंप्यूटर पर काम करते हैं तो आंखों में थकान महसूस रहती है साथ ही आंखों के नीचे डार्क सर्कल भी आ जाते हैं। अगर आपकी आंखों के नीचे भी काले घेरे आ गए है तो मिश्री का दूध पीएं। मिश्री वाला दूध पीने से आंखों की थकावट दूर होती है, साथ ही डार्क सर्कल भी कम होते है।

झुर्रियां: 

मिश्री वाले दूध के साथ इलायची पाउडर मिलाएं, इससे ना केवल दूध का स्वाद बढ़ जाता है बल्कि दूध में आयरन, कैल्शियम पाया जाता है, जिससे चेहरे की झुर्रियां कम होती है। 

               Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.