Move to Jagran APP

Metabolism Boosting Foods: मेटाबॉलिज्म ठीक रखना है तो डाइट में करें इन 6 चीज़ों को शामिल

Metabolism Boosting Foods मेटाबॉलिज्म ठीक नहीं रहेगा तो थकान हाई कलेस्ट्रॉल मांसपेशियों में कमजोरी ड्राई स्किन वजन बढ़ना जोड़ों में सूजन भारी मासिक धर्म डिप्रेशन और दिल की धड़कने की गति धीमी जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 03 Mar 2021 12:02 PM (IST)Updated: Wed, 03 Mar 2021 12:02 PM (IST)
Metabolism Boosting Foods: मेटाबॉलिज्म ठीक रखना है तो डाइट में करें इन 6 चीज़ों को शामिल
मेटाबॉलिज्म ठीक रखने के लिए बेस्ट डाइट है जरूरी।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। बदलते लाइफस्टाइल और खान-पान ने हमारा मेटाबॉलिज्म ही बिगाड़ दिया है। मेटाबॉलिज्म ठीक रखने के लिए बेस्ट डाइट जरूरी है। बेस्ट डाइट से मतलब ये नहीं है कि आप दिन भर खाते रहें। हमें दैनिक काम-काज के लिए सीमित मात्रा में ऊर्जा की जरूरत होती है, लेकिन उस सीमित ऊर्जा के लिए  जरूरत से ज्यादा खाने से बॉडी में फैट जमा होने लगता है, जो मोटापे के रूप में सामने आता है। आपकी बॉडी को एक दिन में कितनी ऊर्जा की जरूरत होती है उसे ही मेटाबॉलिज्म कहा जाता है। अगर मेटाबॉलिज्म ठीक नहीं रहेगा तो थकान, हाई कलेस्ट्रॉल, मांसपेशियों में कमजोरी, ड्राई स्किन, वजन बढ़ना, जोड़ों में सूजन, भारी मासिक धर्म, डिप्रेशन और दिल की धड़कने की गति धीमी जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। तंदुरुस्त रहने के लिए मेटाबॉलिज्म का ठीक रहना जरूरी है। आइए जानते हैं कि मेटाबॉलिज्म क्या है और उसे ठीक रखने के लिए किन-किन चीजों का सेवन करें।

prime article banner

मेटाबॉलिज्म क्या है?

आपके शरीर में हो रही रासायनिक प्रतिक्रियाओं को मेटाबॉलिज्म कहा जाता है। ये रासायनिक प्रतिक्रियाएं आपके खाने को ऊर्जा में बदलती हैं। दरअसल मेटाबॉलिज्म आपके शरीर में होने वाली लगभग हर गतिविधी जैसे सांस लेना, रक्त संचार, शरीर के तापमान को नियंत्रित करना, मांसपेशियों को सिकोड़ना, भोजन और पोषक तत्वों को पचाना, मूत्र और मल के माध्यम से शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालना, मस्तिष्क और तंत्रिकाओं का सुचारु रूप से काम करने के लिए जिम्मेदार है।

मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के उपाय

प्रोटीन को करें डाइट में शामिल:

प्रोटीन रिच फूड बॉडी के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं इसलिए इन्हें अपनी डाइट में शामिल करें। आप अपनी डाइट में दूध, चीज़, अंडा, चिकन, फिश, सीफूड और मीट को शामिल करें, ये फूड मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं।

ग्रीन टी का सेवन करें:

ग्रीन टी में एपिगैलोकैटेचिन-3-गैलेट नाम का एक तत्व पाया जाता है, जो मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मदद करता है। इससे दिल की बीमारी और शुगर का जोखिम कम हो सकता है। ग्रीन टी मेटाबॉलिज्म पर भी असर करती है।

फलियां और दालें करें डाइट में शामिल:

मूंग,मसूर,चना,बींस,मूंगफली में ज्यादा प्रोटीन मौजूद रहता है। फलियों में आहार संबंधी फाइबर होते हैं जिससे डाइजेशन सही होता है। यह फैट को ऊर्जा के रूप में इस्तेमाल करते है और ब्लड शुगर के स्तर को सामान्य रखते हैं।

ऐपल साइडर विनिगर:

ऐपल साइडर विनिगर स्किन और बॉडी के लिए फायदेमंद होता है ये मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। यह फैट को बर्न करके ऊर्जा में तब्दील करता है। इसे खाने से ज्यादा समय तक भूख नहीं लगती और मोटापा कंट्रोल रहता है।

हरी सब्जियां:

हरी सब्जियों में जिंक, आयरन और सिलेनियम पाया जाता है जो थायरॉइड ग्लैंड के लिए काफी अच्छा होता है। पालक समेत और भी कई साग हैं जो बॉडी में मेटाबॉलिज्म के स्तर को बढ़ाते हैं।

विटमिन सी से भरपूर फ्रूट का सेवन करें:

साइट्रिस फ्रूट जैसे संतरा, अंगूर, नींबू, लाइम और भी कई फल बॉडी में आयरन की मात्रा को बढ़ाते हैं। यह बॉडी के टीशू और मांसपेशियों को मजबूत करते हैं। 

                       Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.