Move to Jagran APP

गर्मियों में एनर्जी बूस्टर का काम करता है Sugarcane Juice, इन 6 वजहों से आप भी बनाएं डाइट का हिस्सा

गन्ने का धूप कई लोगों को काफी पसंद होता है। लोग इसे खासतौर पर गर्मियों में पीना पसंद करते हैं। नेचुरल शुगर और कई पोषक तत्वों से भरपूर Sugarcane Juice स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। यह चिलचिलाती धूप से राहत देता है और एनर्जी बूस्टर की तरह काम करता है। आइए जानते हैं इसे पीने के कुछ गजब के फायदे।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Published: Fri, 26 Apr 2024 03:56 PM (IST)Updated: Fri, 26 Apr 2024 03:56 PM (IST)
गर्मियों में आपकी एनर्जी बढ़ा देगा गन्ने का जूस

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। चिलचिलाती धूप (Heat wave) और तेज गर्मी (Summer Season) में अकसर पसीने की वजह से शरीर में पानी की कमी होने लगती है, जो डिहाइड्रेशन का शिकार बना सकती है। ऐसे में जरूरी है कि खुद हेल्दी रखने के लिए खानपान का ध्यान रखा जाए। गर्मियों में मौसम में यूं तो लोग कई तरह की ड्रिंक्स अपनी डाइट में शामिल करते हैं। हालांकि, गन्ने का जूस हमेशा से ही लोगों का पसंदीदा रहा है। गन्ने का रस दुनिया के कई हिस्सों में लोग बड़े चाव से पीते हैं।

loksabha election banner

स्वादिष्ट होने के साथ ही यह सेहत को ढेरों फायदा भी पहुंचाता है। अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो गन्ने का जूस पीना पसंद करते हैं, तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे गन्ने का जूस पीने के कुछ हैरान करने वाले फायदे-

यह भी पढ़ें-  Anemia की वजह बन सकती है शरीर में Iron की कमी, ये फूड आइटम्स आएंगे आपके काम

पोषक तत्वों से भरपूर

गन्ने का रस कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और आयरन सहित कई जरूरी पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है। ये मिनरल हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने, मांसपेशियों के कार्य को समर्थन देने और एनीमिया को रोकने के लिए जरूरी हैं।

एंटीऑक्सीडेंट गुण

गन्ने के रस में फ्लेवोनोइड्स और फेनोलिक कंपाउंड जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर में फ्री रेडिकल्स को बेअसर करने में मदद करते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और सूजन को कम करने में भूमिका निभाते हैं।

हाइड्रेशन

गन्ने का रस एक हाइड्रेटिंग डिंक्र है, जो गर्मियों में पानी की कमी को पूरा करता है। इसमें पानी, इलेक्ट्रोलाइट्स और नेचुरल शुगर होती है, जो इसे हाइड्रेटेड रहने के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाती है।

एनर्जी बढ़ाए

गन्ने के रस में सुक्रोज, ग्लूकोज और फ्रुक्टोज समेत नेचुरल शुगर मौजूद होती है, जिसे पीने से तुरंत एनर्जी मिलती है। ऐसे में गर्मियों में इंस्टेंट एनर्जी पाने के लिए गन्ने का जूस एक बढ़िया विकल्प साबित होगा।

पाचन स्वास्थ्य बेहतर बनाए

माना जाता है कि गन्ने के रस में हल्के रेचक गुण होते हैं, जो नियमित मल त्याग को बढ़ावा देने और आपके पूरे पाचन स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। इसमें फाइबर होता है, जो पाचन में सहायता करता है।

लिवर फंक्शन सुधारे

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि गन्ने का रस लिवर पर सुरक्षात्मक प्रभाव डाल सकता है। यह लिवर को डिटॉक्सीफाई करने और लिवर से संबंधित बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें- शरीर में Magnesium की कमी दूर करने के लिए खाना शुरू कर दें ये 5 चीजें, बेजान शरीर में भर जाएगी गजब की ताकत

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.