Move to Jagran APP

Faster Sleeping Tips:बिस्तर पर करवटें बदलते हैं तो इन नुस्खों को अपनाएं जल्दी नींद आएगी

Faster Sleeping Tips लोगों में स्लीप सिंड्रोम की समस्या बढ़ती जा रही है। अगर आपको भी रात को नींद नहीं आती तो परेशान नहीं होइए। बिस्तर पर लेटकर कुछ उपायों को अपनाएंगे तो आपको चंद मिनटों में ही नींद आ जाएगी।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 04 Dec 2020 04:59 PM (IST)Updated: Fri, 04 Dec 2020 04:59 PM (IST)
Faster Sleeping Tips:बिस्तर पर करवटें बदलते हैं तो इन नुस्खों को अपनाएं जल्दी नींद आएगी
नींद नहीं आना अनिंद्रा की बीमारी के लक्षण है, इसलिए तुरंत सतर्क हो जाएं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। हम लोगों की जिंदगी में तनाव इतना ज्यादा बढ़ गया है कि थकान होने के बावजूद भी हम बिस्तर पर करवटें बदलते रहते है। घंटों दिमाग में परेशानियों का सिलसिला चलता रहता है और नींद छूमंतर हो जाती है। आमतौर पर हर तंदुरुस्त आदमी को 7-8 घंटे की नींद लेना जरूरी है, लेकिन हमारी नींद का सिस्टम ही बदल गया है। कभी हम चार घंटे सोते है तो कभी 10-12 घंटे सोते है, जिसका साफ असर हमारी सेहत पर पड़ता है।

loksabha election banner

आज कल लोग अनिंद्रा की बीमारी से पीड़ित होते जा रहे है, जिसकी वजह से रात को नींद की गोलियों तक का सेवन करते है जिसका सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। लोगों में स्लीप सिंड्रोम की समस्या बढ़ती जा रही है। अगर आपको भी रात को नींद नहीं आती तो परेशान नहीं होइए हम आपको कुछ उपाय बताते हैं जिन्हें अपना कर आपको बिस्तर पर लेटते ही नींद आ जाएगी।

  • पूरा दिन थकने के बावजूद अगर रात को आपको नींद नहीं आती तो आप अपने दिमाग को कहीं और लगाएं। आप बेडटाइम स्टोरीज पढ़ें या सुनेंगे तो आपको नींद जल्दी आ जाएगी।
  • नींद नहीं आ रही तो आप अपनी मांसपेशियों को आराम दें। बेड पर लेट जाएं और नाक से धीरे-धीरे और लंबी सांस ले, और अपने पैरों की उंगलियों को जोर से तलुवों की तरफ भींच कर नीचे की ओर रगड़ें और फिर उंगलियों को ढीला छोड़ दें। ऐसे बार-बार करने से आपको तुरंत ही नींद आ जाएगी। 
  • पैरों के तलवे आपकी अच्छी नींद लाने में बेहद मददगार है। आपको रात को नींद नहीं आती तो आप पैरों के तलवे पर तेल की मसाज करें। तलवों पर मसाज करने से आपकी थकान दूर होगी साथ ही आपको नींद भी अच्छी आएगी।
  • अगर आपको नींद नहीं आ रही तो आपको बाईं ओर लेटकर अपनी नाक के दायें नथुने को अंगुली से बंद करें और फिर बांएं नथुने से धीरे धीरे श्वास लें। इससे आपको धीरे-धीरे नींद आने लगेगी।
  • नींद न आने पर योग का सहारा ले सकते हैं। आप भ्रामरी प्राणायाम या फिर शवासन ट्राई कर सकते हैं। तुरंत नींद आ जाएगी। 
  • नींद नहीं आ रही तो आप अपने हाथ के अंगूठे को अपनी आईब्रोज के बीच 30 सेकंड तक रखें और फिर आराम से हटाओ। इस प्रक्रिया को दो-तीन बार करने से आपको नींद आने लगेगी।
  • एक या दो सप्ताह के लिए अपने नींद के पैटर्न को ट्रैक करें।
  • आप दिन के दौरान झपकी न लें, आप शाम को जल्दी सोने लगेंगे।
  • आप एक बार सीधे लेटकर अपनी पलकों को जल्दी-जल्दी झपकाएं। ऐसा करने से आपकी आंखें थक जायेंगी और आपको जल्दी ही नींद आ जाएगी।
  • अगर आपको नींद नहीं आ रही तो आपने पूरे दिन क्या कुछ किया उसे उल्टे क्रम में सोचें। ऐसा करने से आपका मस्तिष्क सोने की स्थिति में आ जाएगा और आप तुंरत ही गहरी नींद में सो जाएंगे। 

                Written By :Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.