Move to Jagran APP

Ayurvedic Weight Loss Tips: त्रिफला, अदरक और काली मिर्च से करें मोटापे पर कंट्रोल, जानिए कैसे

Ayurvedic Weight Loss Tips आयुर्वेद के अनुसार ऐसे कई मसाले और सामग्री हैं जो आपके पाचन में सुधार करके अतिरिक्त वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। अदरक काली मिर्च और त्रिफला आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करेंगे साथ ही आपका वजन भी कंट्रोल करेंगे।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 28 Jul 2020 02:54 PM (IST)Updated: Mon, 21 Dec 2020 11:55 AM (IST)
Ayurvedic Weight Loss Tips: त्रिफला, अदरक और काली मिर्च से करें मोटापे पर कंट्रोल, जानिए कैसे
त्रिफला आपका वजन कम करने में बेहद असरदार उपाय है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। मोटापा बहुत सी बीमारियों को जन्म देता है जैसे डायबिटीज, हाइ ब्लड प्रेशर, दिल की बीमारियां, स्ट्रोक, अनिद्रा, किडनी की बीमारी, फैटी लिवर, आर्थराइटिस या जोड़ों की बीमारी आदि। इसलिए समय रहते मोटापे पर काबू पाना बहुत जरुरी हो जाता है। लोग मोटापे से छुटकारा पाने के लिए जिम में खूब वर्कआउट करते हैं, डाइट कंट्रोल भी करते हैं, लेकिन इन सबके बावजूद अपने मोटापे पर कंट्रोल नहीं कर पाते। लेकिन आज हम आपको ऐसा असरदार उपाय बताते है जिसके इस्तेमाल से आपका मोटापा चंद दिनों में ही कम हो जाएगा। त्रिफला, अदरक और काली मिर्च का इस्तेमाल करके आप कुछ ही दिनों में अपने मोटापे पर कंट्रोल कर सकते हैं। आयुर्वेद के अनुसार ये मसाले आपके पाचन में सुधार करके अतिरिक्त वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि ये तीनों मसाले किस तरह आपका वजन कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं।

loksabha election banner

त्रिफला का इस्तेमाल करें:

त्रिफला वजन कम करने के लिए बेस्ट औषधि है। त्रिफला में शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने की क्षमता होती है, जो आपके पाचन में सुधार करने में मदद करता है। आप त्रिफला पाउडर को रात के खाने के दो घंटे पहले और नाश्ते के आधे घंटे बाद गर्म पानी के साथ ले सकते हैं।

काली मिर्च का पाउडर:

काली मिर्च आपका वजन कम करने में बेहद असरदार है। काली मिर्च में मौजूद यौगिक पिपेरिन वजन घटाने में मदद कर सकता है क्योंकि यह एडिपोजेनेसिस (शरीर में वसा कोशिकाओं के निर्माण) की प्रक्रिया में बाधा डालता है। आप एक गिलास नींबू, शहद और पानी में एक चुटकी काली मिर्च मिला कर पी सकते हैं। चमत्कारी तरीके से वजन कम करने की क्षमता रखती है काली मिर्च।

अदरक का करें इस्तेमाल:

अदरक आपका इम्यून सिस्टम मजबूत करती है। कई अध्ययनों में ये बात सामने आ चुकी है कि अदरक में मौजूद 6-जिंजरोल, शरीर में सूजन को कम करने में मदद करता है और वसा को जलाने में भी मदद करता है। अदरक में एंटीओबेसिटी गुण होते हैं जो शरीर में वसा के गठन को रोकते है। अदरक के सेवन से आपका वजन कम होगा साथ ही आप तंदुरूस्त भी रहेंगे। 

                     Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.