Move to Jagran APP

Calcium and Iron Supplements: आयरन और कैल्शियम का सेवन करते हैं तो सावधान हो जाइए, आपकी सेहत को खतरा है

Calcium and Iron Supplements आप जानते हैं कि आयरन और कैल्शियम एक साथ खाने पर आपको बीमार बना सकता हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक आयरन और कैल्शियम युक्त आहार या सप्लीमेंट्स को एक साथ सेवन नहीं करना चाहिए। इन दोनों को एक साथ खाने से शरीर को नुकसान पहुंचा सकता हैं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 03 Dec 2020 01:49 PM (IST)Updated: Thu, 03 Dec 2020 01:49 PM (IST)
Calcium and Iron Supplements: आयरन और कैल्शियम का सेवन करते हैं तो सावधान हो जाइए, आपकी सेहत को खतरा है
कैल्शियम और आयरस की गोली खाते हैं तो सावधानी से करें उसका सेवन

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। बदलते लाइफस्टाइल और खान-पना की वजह से एनीमिया, कमजोर हड्डियां, थकावट और ओस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियां आम हो चुकी है। हम जो भी खाते हैं उससे पूरी मात्रा में शरीर को कैल्शियम और आयरन नहीं मिल पाता और शरीर में इन तत्वों की कमी हो जाती है। शरीर में कैल्शियम की कमी होने से हड्डियां कमजोर होती हैं। ऐसे में जल्दी फ्रैक्चर आने जैसी समस्या हो सकती है। इन बीमारियों से महफूज रहने के लिए हम आयरन और कैल्शियम का सेवन करते है।

loksabha election banner

लेकिन आप जानते हैं कि आयरन और कैल्शियम एक साथ खाने पर आपको बीमार बना सकता हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक आयरन और कैल्शियम युक्त आहार या सप्लीमेंट्स को एक साथ सेवन नहीं करना चाहिए। इन दोनों को एक साथ खाने से आप शरीर को नुकसान पहुंचा सकता हैं। आइए जानते हैं कि कैल्शियम और आयरन दोनों की कमी साथ में होने पर क्या करना चाहिए और इन्हें एक साथ सेवन क्यों नहीं करना चाहिए।

कैल्शियम और आयरन का सेवन कैसे करें:

आयरन सप्लीमेंट्स को खाने के साथ कभी भी सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आप आयरन सप्लीमेंट्स लेना चाहते हैं तो खाने के एक घंटे पहले या बाद में ही इसका सेवन करें। एक निश्चित समय पर ही कैल्शियम सप्लीमेंट को लेना चाहिए। वहीं, गर्भवती महिलाओं को आयरन और कैल्शियम की गोली कभी भी खाली पेट खाने की सलाह नहीं दी जाती है।

डॉक्टर की सलाह से करें इन दवाओं का सेवन

खुद से अपने डॉक्टर नहीं बनें। डॉक्टर की सलाह के मुताबिक ही कैल्शियम और आयरन की गोली का सेवन करें। इन दोनों गोलियों का एक साथ सेवन नहीं करें। इन दोनों गोलियों के सेवन करने के बीच लगभग 1 घंटे का अंतर जरूर रखें।

आप जानते हैं कि आयरन और कैल्शियन को एक साथ में लेने पर शरीर द्वारा आयरन के ऐब्सॉर्ब होने में कैल्शियम रुकावट डालता है। आप खाना खाने के आधे घंटे बाद आयरन की गोली का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा इस बात भी ध्यान रखें कि आयरन की गोली का सेवन करने के साथ या तुरंत बाद दूध या दुग्ध-पदार्थ का सेवन नहीं करें, वरना इससे आपको समस्या हो सकती है।

चिकित्सकों के अनुसार दूध में कैल्शियम मौजूद होता है, ऐसे में अगर आप आयरन की गोलियों के साथ दूध का सेवन करते हैं तो अवशोषण में बाधा होती है। ऐसा ही कैल्शियम की गोलियों का भी हाल है और ये भी आयरन-अवशोषण में बाधा डालती है। इसलिए आपको आयरन और कैल्शियम की गोलियों और दुग्ध-पदार्थों का सेवन करने के बीच थोड़े घंटों का अंतर जरूर रखा चाहिए। 

बॉडी में आयरन और कैल्शियम की कमी है तो दवा की जगह कैल्शियम और आयरन से भरपूर डाइट का करें सेवन।

  • कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए दूध और दूध से बने पदार्थों का सेवन करें। डेरी-उत्पादों के अलावा हरी पत्तेदार सब्ज़ियों, बादाम-इत्यादि मेवों, मछली में भी कैल्शियम भरपूर होता है।
  • आयरन की कमी को पूरा करने के लिए आप चुकंदर का सेवन करें इससे हीमोग्लोबिन बढ़ता है। आंवला और जामुन का रस मिलाकर पीने से हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ता है। पिस्ता, नींबू, अनार, सेब, पालक, सूखी किशमिश का इस्तेमाल करें तो आपको इनका सप्लीमेंट लेने की जरूरत नहीं रहेगी।  

                      Written By :Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.