Move to Jagran APP

Shilpa Shetty's Favorite Food: साबूदाना की खिचड़ी है शिल्पा शेट्टी की हेल्थ का राज, जानें बनाने के तरीके

Shilpa Eat Only Fast Food हाल ही में शिल्पा ने अपनी डाइट का राज इंस्टाग्राम पर शेयर किया है। शिल्पा ने साबूदाना खिचड़ी की तस्वीर इंस्टाग्राम पर साझा की।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 23 Jul 2020 12:47 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jul 2020 07:20 PM (IST)
Shilpa Shetty's Favorite Food: साबूदाना की खिचड़ी है शिल्पा शेट्टी की हेल्थ का राज, जानें बनाने के तरीके
Shilpa Shetty's Favorite Food: साबूदाना की खिचड़ी है शिल्पा शेट्टी की हेल्थ का राज, जानें बनाने के तरीके

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। अगर आप फिटनेस पर ध्यान देते हैं और डाइट कंट्रोल भी करते हैं तो सबसे पहले आपको अपना नाश्ता दुरुस्त करना चाहिए। नाश्ते में ऐसी चीजों को शामिल करें, जिनसे आपको दिन भर एनर्जी मिले, वेट कंट्रोल में रहे और साथ ही आपका पेट भी भर जाए। साबुत दाने की खिचड़ी आपके नाश्ते के लिए बेस्ट ऑप्शन है। साबुत दाने की खिचड़ी नवरात्र में लोग खाते हैं, लेकिन आप जानते हैं कि अगर आप इसे रोज खाएंगे तो तंदुरुस्त रहेंगे। साबूदाना हाई ब्लडप्रेशर को कंट्रोल रखता है और डायजेशन में सुधार करता है। इतना ही नहीं, ये इंटेस्टाइन को हेल्दी भी रखता है।

loksabha election banner

शिल्पा शेट्टी फिट रहने के लिए रेगुलर एक्सरसाइज करती हैं और टेस्टी खाना पसंद करती हैं। साबुदाना खिचड़ी शिल्पा का बेस्ट फूड है, जिसे वो खाना ज्यादा पसंद करती हैं। हाल ही में शिल्पा ने अपनी डाइट का राज इंस्टाग्राम पर शेयर किया है। शिल्पा ने साबुदाना खिचड़ी की तस्वीर इंस्टाग्राम पर साझा करते हुए फोटो कैप्शन दिया- मैं केवल फास्ट फूड खाती हूं। साबुत दाने की खिचड़ी वैसे तो नवरात्र में खाई जाती है, लेकिन आप इसे स्नैक के रूप में भी खा सकते हैं। साबूदाना के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। यह ग्लूटन फ्री, एंटी एलर्जी भोजन है, जो महिलाओं में हार्मोनल संतुलन को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। विशेष रूप से महिलाओं में अत्यधिक ब्लीडिंग और उच्च टेस्टोस्टेरोन के स्तर को नियमित बनाए रखने में सहायक है। आइए जानते हैं कि शिल्प शेट्टी साबुत दाने की खिचड़ी कैसे बनाती हैं, जिसे उन्होंने इंस्टाग्राम पर शेयर किया है।

सामग्री

1 कप -सबूदाना (साबूदाना), भिगोया हुआ

2 - मध्यम आकार के आलू, उबले हुए और छोटे टुकड़ों में काट लें

2-3 चम्मच - घी

1 चम्मच - जीरा

1/4 चम्मच - हल्दी पाउडर

2 - हरी मिर्च, बारीक कटी हुई

7-8 - काली मिर्च

½ कप - भुनी हुई मूंगफली

1 चम्मच - सेंधा नमक (सेंधा नमक)

2-3 - धनिया पत्ती

1/2 नींबू (रस)

तरीका

एक नॉन-स्टिक पैन गरम करें। घी डालें, उसके बाद जीरा डालें। अब हल्दी पाउडर, हरी मिर्च और काली मिर्च डालें।

भुनी हुई मूंगफली डालें और थोड़ी देर के लिए भूनें।

आलू के टुकड़े डालकर मध्यम आंच पर पकाएं।

अब इसमें स्वादानुसार साबुदाना और सेंधा नमक मिलाएं। आप नियमित नमक का उपयोग भी कर सकते हैं। सभी सामग्री को मध्यम आंच पर मिलाएं।

खिचड़ी को ढक्कन से ढक दें और धीमी आंच पर लगभग दो मिनट तक पकाएं। तब तक पकाएं जब तक साबुदाना रंग न बदल जाए।

साबूदाना पकने के बाद आंच बंद कर दें। धनिया पत्ती डालें। कुछ नींबू का रस जोड़ें और मिश्रण अच्छी तरह से। तैयार होने के बाद, डिश को एक सर्विंग प्लेट में ट्रांसफर करें। 

                    Written By Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.