Move to Jagran APP

वर्कआउट का फायदा तभी जब डाइट होगी सही

हेल्थ एक्सप‌र्ट्स का कहना है कि अगर आप एक्सरसाइज का पूरा फायदा पाना चाहती हैं तो खानपान का ख्याल रखना जरूरी है। आइए जानें इसके बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 12 Apr 2019 03:55 PM (IST)Updated: Fri, 12 Apr 2019 03:55 PM (IST)
वर्कआउट का फायदा तभी जब डाइट होगी सही
वर्कआउट का फायदा तभी जब डाइट होगी सही

हेल्थ एक्सप‌र्ट्स और डाइटीशियंस के मुताबिक संतुलित खानपान और सही फिटनेस प्रोग्राम के तालमेल से ही बनती है। अच्छी सेहत यानी सिर्फ डाइट कंट्रोल कर लेने से ही फिटनेस नहीं मिलती। इसके साथ-साथ एक्सरसाइज भी जरूरी है। एक्सरसाइज का असर दिखे इसके लिए सही समय पर सही आहार भी जरूरी है।हड्डियों की मजबूती गठिया से बचने व हड्डियों की मजबूती के लिए वजन वाली एक्सरसाइज करने से लाभ मिलता है। इसके साथ प्रोटीन, विटामिन डी और कैल्शियम से भरपूर डाइट लेना जरूरी है।

prime article banner

नियमित रूप से कम से कम तीन बार डेयरी उत्पादों का सेवन करें। 

ब्रेकफास्ट में अंकुरित अनाज खाएं। 

सुबह के समय कुछ देर धूप में रहें जिससे कुदरती रूप से विटामिन डी मिल सके।

यदि आप विटामिन डी से भरपूर खाद्य सामग्री के साथ विटामिन की गोलियां ले रही हैं तो ध्यान रखें कि इसकी मात्रा ज्यादा न होने पाए वर्ना शरीर में कैल्शियम का लेवल बढ़ सकता है। इससे किडनी पर विपरीत असर पड़ने का खतरा रहता है।

मांसपेशियां बनें मजबूत

शरीर में मांसपेशियों के टूटने और दोबारा बनने की प्रक्रिया लगातार चलती रहती है, लेकिन चालीस के बाद यह प्रक्रिया धीमी पड़ जाती है। इस अवस्था में व्यायाम के साथ प्रोटीन युक्त चीजें मसलन दालें, दूध और सोया उत्पाद का सेवन अधिक करें।

पिएं पर्याप्त पानी

एक्सरसाइज से पहले दो गिलास पानी पीना अच्छी आदत है। खासतौर पर गर्मियों में पसीना अधिक निकलने से शरीर में नमक की कमी हो सकती है। इसलिए सोडियमयुक्त हेल्थ ड्रिंक, छांछ, लस्सी, शिंकजी आदि का खूब सेवन करें। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि इसमें कार्बोहाइड्रेट बेहद कम हो।

एक्सरसाइज के दौरान समय-समय पर पानी पीती रहें। इससे थकान महसूस नहीं होगी और आप लंबे समय तक वर्कआउट कर सकेंगी।

फैट से रहें दूर

वजन घटाना चाहती हैं तो एक्सरसाइज से पहले कार्बोहाइड्रेट या फैटयुक्त खाद्य सामग्री न खाएं।

वर्कआउट के दौरान स्पो‌र्ट्स ड्रिंक न पिएं। इससे शरीर को ऊर्जा मिलती रहेगी और कैलोरी बर्न नहीं होगी। प्रोटीनयुक्त आहार लें ताकि लंबे समय तक भूख का अहसास न हो। साथ ही फैट जलाने में सहायक मांसपेशियां मजबूत बनें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.