Move to Jagran APP

Peel Guava Health Benefit : रिसर्च में हुआ खुलासा, वजन और ब्लड शुगर को कम करने में मददगार साबित होता है अमरूद

Peel Guava Health Benefit डायबिटीज़ में अमरूद खाने से ब्लड शुगर घटता है। साथ ही यह रक्त में HDLc लेवल को भी बढ़ाता है।

By Umanath SinghEdited By: Published: Thu, 03 Sep 2020 11:56 AM (IST)Updated: Thu, 03 Sep 2020 11:56 AM (IST)
Peel Guava Health Benefit : रिसर्च में हुआ खुलासा, वजन और ब्लड शुगर को कम करने में मददगार साबित होता है अमरूद
Peel Guava Health Benefit : रिसर्च में हुआ खुलासा, वजन और ब्लड शुगर को कम करने में मददगार साबित होता है अमरूद

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क।  Peel Guava Health Benefit : अमरूद का पेड़ देशभर में पाया जाता है। खासकर ग्रामीण इलाकों में हर घर में अमरूद के पेड़ दिख जाते हैं। ऐसा कहा जाता है कि पुर्तगालियों ने 17 वीं में अमरूद को भारत लाया था। हालांकि, इस तथ्य को लेकर इतिहासकारों में मतभेद है। कुछ इतिहासकारों का कहना है कि प्राचीन समय से भारत में अमरूद पाया जाता है। भारत के जंगलों में आज भी अमरूद के पेड़ देखने को मिल जाते हैं। इसके फल और पत्तों में औषधीय गुण पाए जाते हैं।

loksabha election banner

अमरूद में एंटीऑक्‍सीडेंट, फाइबर, पॉलीफेनोल्‍स, कैरोटीनोएड्स फोलिक एसिड, कैल्शियम, मैग्‍नीशियम विटामिन-ए, बी9 सी और ई पाए जाते हैं जो कई बीमारियों में लाभदायक होते हैं। खासकर वजन कम करने और डायबिटीज़ को नियंत्रित करने में अमरूद बेहद फायदेमंद है। रिसर्च में खुलासा हुआ है कि अमरूद ब्लड शुगर को कम करने में मददगार है। अगर आप मधुमेह यानी डायबिटीज़ से पीड़ित हैं, तो आप अमरूद का सेवन कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे अमरूद डायबिटीज़ के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है-

मधुमेह में है फायदेमंद

ncbi.nlm.nih.gov पर छपी एक लेख के अनुसार, डायबिटीज़ में अमरूद खाने से ब्लड शुगर घटता है। साथ ही यह रक्त में HDLc लेवल को भी बढ़ाता है। जबकि पके अमरूद खाने से रक्त चाप भी घटता है। यह लेख एक रिसर्च पर आधारित है, जिसमें बताया गया है कि बिना छिलके वाला अमरूद खाने से डायबिटीज़ में आराम मिलता है। इससे रक्त में शर्करा स्तर कम होता है। स्वाद में मीठा होने के बावजूद अमरूद शुगर फ्री होता है।

वजन कम करता है

अमरूद में फाइबर की अधिकता होती है। जैसा कि हम सब जानते हैं कि फाइबर के सेवन से भूख कम लगती है। साथ ही पेट हमेशा भरा महसूस होता है। ऐसे में अगर आप अपने बढ़ते वजन को लेकर परेशान हैं, तो अपनी डाइट में अमरूद को जोड़ सकते हैं। इसमें पॉलीफेनोल्‍स और कैरोटीनोएड्स पाए जाते हैं जो बदलते मौसम में होने वाली फ्लू जैसी परेशानियों से भी निजात दिलाता है।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। अगर आपको लगता है कि अमरूद के सेवन से वज़न और ब्लड शुगर को कम करने में फायदेमंद हो सकता है, तो इस बारे में अपने डॉक्टर या डाइटीशियन से जरूर सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.