Move to Jagran APP

Controlling High Blood Pressure: ब्लड प्रेशर नहीं होगा हाई अगर परहेज़ करेंगे इस एक चीज़ से!

Controlling High Blood Pressure हाइपरटेंशन का आमतौर पर पता भी नहीं चलता है क्योंकि इसमें चेतावनी के कोई संकेत या लक्षण नज़र नहीं आते। यही वजह है कि हाई ब्लड प्रेशर को साइलेंट किलर भी कहा जाता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 11 Oct 2021 12:03 PM (IST)Updated: Mon, 11 Oct 2021 06:48 PM (IST)
Controlling High Blood Pressure: ब्लड प्रेशर नहीं होगा हाई अगर परहेज़ करेंगे इस एक चीज़ से!
इस एक चीज़ का सेवन करेंगे कम तो फौरन कंट्रोल हो जाएगा हाई ब्लड प्रेशर

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Controlling High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर सेहत से जुड़ी एक आम समस्या है। अगर इसके लिए वक्त रहते सावधानियां न बरती जाएं, तो इससे कई तरह की गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। 40 की उम्र के बाद सभी को अपना ब्लड प्रेशर चेक करवाते रहना चाहिए। युवा उम्र में जो लोग मोटापे से जूझ रहे हैं, स्मोक करते हैं या फिर परिवार के इतिहास में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, तो नियमित रूप से चेकअप करवाना चाहिए।

loksabha election banner

हाइपरटेंशन का आमतौर पर पता भी नहीं चलता क्योंकि इसमें चेतावनी के कोई संकेत या लक्षण नज़र नहीं आते। यही वजह है कि इसे साइलेंट किलर भी कहा जाता है। अगर इसका ध्यान न रखा जाए, तो यह समय के साथ बढ़ जाता है और स्ट्रोक और दिल के दौरे जैसी गंभीर बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है। कई गंभीर मामलों में यह अंग विफलता, अंधापन और गुर्दे की विफलता का कारण भी बन सकता है।

हालांकि अगर कोई उच्च रक्तचाप से पीड़ित है, तो ज़्यादातर मामलों में लोगों को इसे नियंत्रित करने के लिए दवा लेनी पड़ती है। लेकिन एक ऐसा खाद्य पदार्थ है, जिसका सेवन कम करके आप हाइपरटेंशन के इस स्तर तक पहुंचने के अपने जोखिम को कम कर सकते हैं।

एक खाद्य पदार्थ

DASH डाइट (उच्च रक्तचाप को रोकने के लिए आहार संबंधी दृष्टिकोण) के अनुसार, ' सिर्फ एक चम्मच नमक का सेवन करेंगे तो इससे रक्तचाप कम करने में मदद मिलेगी, क्योंकि यह दवा को बेहतर तरीके से अवशोषित करने में मदद करता है। यह योजना लोगों को अपने रक्तचाप को कम करने के लिए एक दिन में एक चम्मच से कम नमक खाने की सलाह देती है।

हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने के तरीके

डैश डाइट के अनुसार, हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कम नमक के सेवन की मदद से मैनेज किया जा सकता है। दिन में सिर्फ दो-तिहाई चम्मच नमक का सेवन करने की सलाह दी जाती है। डैश डाइट बहुत सारी सब्ज़ियां, सीमित भोजन का सेवन और केवल 50 प्रतिशत मक्खन या मार्जरीन का सामान्य रूप से उपयोग करने का सुझाव देता है।

सामान्य उच्च रक्तचाप पढ़ना

सामान्य रक्तचाप की रीडिंग 120/80 mmHg होती है। 140/90 mmHg से अधिक रक्तचाप को उच्च रक्तचाप माना जाता है।

Disclaimer:लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.