Move to Jagran APP

Post Covid Syndrome: कोविड रिपोर्ट निगेटिव आ गई तो भी जंग अभी बाकी है, जानिए कैसे करें उनका सामना

Post Covid Syndrome हर दस में से एक शख्स पोस्ट कोविड सिंड्रोम का सामना कर रहा है। इनमें से कुछ मरीज़ खुद ही सही हो सकते हैं तो कुछ मॉडरेट या गंभीर रुप से बीमार हो सकते हैं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 27 May 2021 11:00 AM (IST)Updated: Thu, 27 May 2021 11:00 AM (IST)
Post Covid Syndrome: कोविड रिपोर्ट निगेटिव आ गई तो भी जंग अभी बाकी है, जानिए कैसे करें उनका सामना
कोविड रिपोर्ट निगेटिव होने के बाद भी आपको खांसी परेशान कर सकती है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोनाकाल में कोविड से बचने के लिए हम लोग मास्क लगाते हैं, दो गज की दूरी का भी पालन करते हैं सारी जरूरी सावधानियां भी बरततें हैं उसके बावजूद भी हम कोविड की चपेट में आ जाते हैं। वायरस हवा में है जो हवा के साथ सांसों में दाखिल होकर हमें कोविड पॉजिटिव बनाता है। कोविड का शिकार होने के बाद बेशक आपकी रिपोर्ट निगेटिव आ जाएं, लेकिन कोरोना से जंग अभी और बाक़ी है। डॉक्टर्स और विशेषज्ञों के मुताबकि कोरोना से ठीक हुए मरीज़ों को कुछ हफ्तों या महीनों तक खास तरह के इंफेक्शन का सामना करना पड़ सकता है।

loksabha election banner

कोरोना की दूसरी लहर में कोरोना संक्रमित हर दस में से एक शख्स पोस्ट कोविड सिंड्रोम का सामना कर रहा है। इनमें से कुछ मरीज़ खुद ही सही हो सकते हैं तो कुछ मॉडरेट या गंभीर रुप से बीमार हो सकते हैं। कोरोना की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद भी आपको अपनी खास केयर की जरूरत है। आइए जानते हैं कि कोविड के बाद कौन-कौन सी बीमारियां आपको परेशान कर सकती हैं और उनका उपचार कैसे करें।

खांसी कर सकती है परेशान:

कोविड रिपोर्ट निगेटिव होने के बाद भी आपको लंबे समस तक खांसी परेशान कर सकती है। खांसी होना इस बात का संकेत देता है कि आपके ऊपरी श्वास तंत्र में सूजन है।

खांसी का इलाज:

आप इस खांसी से निजात पाने के लिए खांसी का सिरप, हर्बल दवा या चाय का इस्तेमाल कर सकते हैं।

लंबे समय तक हो सकता है मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द:

कोविड के बाद लंबे समय तक थकान रहती है, ज्यादा से ज्यादा आराम करने को दिल चाहता है। अक्सर मरीज़ कोविड से रिकवर होने के बाद सिर दर्द और मांसपेशियों में दर्द की शिकायत करते हैं। कुछ लोग ठंड और हल्के बुखार की भी शिकायत करते हैं। ऐसे में दोबारा जांच कराने की जरूरत है।

मांस पेशियों में दर्द से निजात पाने के लिए:

अगर मांसपे‍शियों में खिंचाव या दर्द हो रहा है तो तुरंत ठंडे पानी से नहाएं या ठंडे पानी की सिकाई करें। इससे रक्‍त वाहिकाएं संकुचित होती हैं और प्रभावित हिस्‍से में रक्‍त प्रवाह कम होने से सूजन में कमी आती है।

नींद में कमी हो सकती है:

कोविड के बाद तनाव, नींद में कमी या फिर नींद पक्की नहीं होने की समस्या हो सकती है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए नींद जरूरी है इसलिए नींद लेने के लिए ध्यान योग का सहारा लें।

याददाश्त हो सकती है कमज़ोर:

कोविड के बाद न्योरो से जुड़ी दिक्कतें भी आ सकती है।किसी भी चीज पर ध्यान लगाने या याद रखने में परेशानी हो सकती है। ऐसे में घबराएं नहीं और बेस्ट डाइट लें। धीरे-धीरे सब कुछ नॉर्मल हो जाएगा।

कोविड के बाद सांस लेने में दिक्कत:

कोरोना से रिकवर होने के बाद अगर सांस लेने में दिक्कत हो रही है तो फेफड़ों में ब्लड क्लॉथ हो सकता है। छाती में दर्द और दिल की समस्याएं भी कोरोना से रिकवर होने के बाद तेजी से उभर रही हैं। इन परेशानियों से बचने के लिए लगातार योगा करें। हल्की एक्सरसाइज या फिर वॉक करें।

                      Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.