Move to Jagran APP

Benefits Of Sugarcane Juice : जानें गन्ने का रस सेहत के लिए क्यों है जरूरी, क्या है इसके फायदे

Benefits Of Sugarcane Juice ये उच्च रक्त चाप को नियंत्रित करता है हड्डियों को मजबूत करता है कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करता है वजन घटाने में सहायक है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 11 Feb 2020 05:55 PM (IST)Updated: Tue, 11 Feb 2020 05:55 PM (IST)
Benefits Of Sugarcane Juice : जानें गन्ने का रस सेहत के लिए क्यों है जरूरी, क्या है इसके फायदे
Benefits Of Sugarcane Juice : जानें गन्ने का रस सेहत के लिए क्यों है जरूरी, क्या है इसके फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Benefits Of Sugarcane Juice : गर्मी के दिनों में जब आप सूर्य की तेज़ किरणों एवं उमस से जल्दी थक हार जाते हैं तो ऐसे समय में आप तत्काल बूस्ट एनर्जी ढूंढते हैं। इसके लिए कुछ लोग तो कोल्ड ड्रिंक का सेवन करते हैं, लेकिन सेहत के लिए ये फायदेमंद नहीं होता है। अगर ऐसी स्थिति में आपको तरोताज़ा होना है,और सेहतमंद रहना है तो गन्ने का रस पीएं। इससे न केवल ताज़गी आती है बल्कि आपके शरीर में ऊर्जा का संचार भी होता है।

loksabha election banner

इसमें आयरन, मैग्नेशियम कैल्शियम, पोटैशियम और फॉस्फोरस  पाए जाते हैं। जिसकी जरूरत हमारे शरीर को होती है। ये उच्च रक्त चाप को नियंत्रित करता है, हड्डियों को मजबूत करता है, कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करता है, वजन घटाने में सहायक है। इसके साथ ही जॉन्डिस और वायरल फीवर में भी लाभदायक है। गर्मी के दिनों में शरीर को हायड्रेड रखने में गन्ने का रस बहुत ही लाभकारी होता है। आइए गन्ने रस पीने के फायदे जानते हैं।

पाचन तंत्र को करता है मजबूत

इसमें पोटैशियम की अधिकता होती है जो पाचनतंत्र के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके साथ ही गन्ने का रस पेट में होने वाले संक्रमण को समाप्त करने में सहायक है। जब कभी आपको कब्ज की समस्या हो तो गन्ने का रस ट्राई करें। इससे कब्ज की समस्या में आराम मिलता है।

कैंसर रोग में प्रभावशाली

इसमें आयरन, मैग्नेशियम, पोटैशियम और कैल्शियम पाए जाते हैं जो कैंसर रोग से लड़ने की क्षमता देते हैं। इन तत्वों की वजह से गन्ने के रस का स्वाद नमकीन होता है।

त्वचा के लिए भी फायदेमंद

गन्ने के रस में अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड और ग्लाइकोलिक एसिड पाए जाते हैं जो त्वचा की सभी समस्यायों को दूर करते हैं। साथ ही इसके सेवन से त्वचा में एक्स्ट्रा निखार आता है। आप चाहे तो त्वचा पर निखार लाने के लिए गन्ने के रस का रोजाना कर सकते हैं।

पीलिया रोग में गुणकारी

डॉक्टर्स हमेशा पीलिया रोग से पीड़ित मरीज को गन्ने का रस पीने की सलाह देते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। वहीं मधुमेह से पीड़ित लोग भी गन्ने के रस का सेवन कर सकते हैं। इसमें ग्लाइसीमिक इंडेक्स बहुत कम मात्रा में पाया जाता है जो मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.