Move to Jagran APP

Ways to keep your lungs healthy: इन 5 तरीकों से करें प्रदूषण से फेफड़ों का बचाव

lungs Healthप्रदूषण की वजह से गले में जलन ब्रोंकाइटिस से लेकर क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) जैसी समस्याएं कई गुना बढ़ जाती है ऐसे में लंग्स को हेल्दी रखना बहुत जरूरी है। प्रदूषण से बचाव के लिए कुछ फूड्स का सेवन करें आपके लंग्स हमेशा हेल्दी रहेंगे।

By Shahina NoorEdited By: Published: Wed, 17 Nov 2021 12:09 PM (IST)Updated: Wed, 17 Nov 2021 12:09 PM (IST)
Ways to keep your lungs healthy: इन 5 तरीकों से करें प्रदूषण से फेफड़ों का बचाव
प्रदूषण से लंग्स का बचाव करना है तो कुछ खास बातों का जरूर ध्यान करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। दिल्ली सहित देश के विभिन्न भागों में जहरीली हवाओं ने प्रदूषण को कई गुना बढ़ा दिया है। सर्दी आते ही इस तरह की समस्याएं पिछले कई सालों से परेशान करने लगी है। प्रदूषण की वजह से सबसे ज्यादा दिक्कत लंग्स (Lungs) में होती है। जिन लोगों को सांस से संबंधित दिक्कतें हैं, उन्हें इस सर्दी में सबसे ज्यादा परेशानी होती है। प्रदूषण की वजह से गले में जलन, ब्रोंकाइटिस से लेकर क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) जैसी समस्याएं कई गुना बढ़ जाती है, ऐसे में लंग्स को हेल्दी रखना बहुत जरूरी है। बाहर नहीं निकलना, मास्क लगाकर बाहर नहीं निकलना जैसे उपाय टेंपररी है, इससे आप तत्काल सुरक्षित हो सकते हैं, लेकिन हमेशा के लिए नहीं, इसलिए जरूरी है कि अंदर से लंग्स को इतना मजबूत बनाया जाए, ताकि लंग्स पर प्रदूषण की मार का असर बहुत कम हो। प्रदूषण से बचाव के लिए हम आपको कुछ फूड्स के बारे में बताते हैं जिनसे आपके लंग्स हमेशा के लिए हेल्दी रहेंगे।

loksabha election banner

प्रदूषण से बचने के उपाय

गुड़ खाएं:

गुड़ सांस की नली को साफ करता है। इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होता है। इसलिए गुड़ सांस में लिए गए विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद कर सकता है। गुड़ एक प्राकृतिक सफाई एजेंट है जो अस्थमा और अन्य श्वसन रोगों के लक्षणों को कम करने में भी मदद कर सकता है।

नीलगिरी का तेल लगाएं:

नीलगिरी का तेल प्रदूषण के समय सांस की दिक्कतों को कम करने में बहुत फायदेमंद है। प्रदूषण के कारण अगर छाती में कंजेशन हो गया है तो अपने वायु मार्ग को आराम देने के लिए नीलगिरी के तेल की कुछ बूंदें डालनी चाहिए।

अदरक:

हम सब अदरक के गुणों से वाकिफ है। सर्दी में अदरक के अनेक फायदे हैं। सर्दी में प्रदूषण का सामना ज्यादा करना पड़ता है, तो अदरक और तुलसी (तुलसी के पत्ते) का मिश्रण आपके गले की दिक्कत को कम कर सकता है।

घर में रहें:

जहां तक संभव हो कुछ दिन घर में ही रहें, बहुत जरूरी काम होने पर ही घर से निकलें। घर के अंदर रहेंगें तो बाहर की जहरीली हवा सांस के अंदर नहीं आएगी। वायु प्रदूषण सुबह के समय सबसे अधिक बताया जाता है, इसलिए केवल यही सलाह दी जाती है कि आप सुबह के समय बाहर नहीं निकलें।

एक्सरसाइज करें:

प्रदूषण की मार से बचने के लिए जरूरी है कि शरीर को अंदर से मजबूत बनाया जाए, इसके लिए जरूरी है कि आप घर के अंदर रोजाना एक्सरसाइज करें। घर पर ही व्यायाम करना शुरू कर दें, कम से कम जब तक वायु प्रदूषण लेवल सामान्य नहीं हो जाता।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.