Move to Jagran APP

Blood Test Detect Prostate Cancer:अब प्रोस्टेट कैंसर का पता लगाने के लिए बायोप्सी नहीं होगी, जांच का आया आसान तरीका

Blood Test Detect Prostate Cancer वैज्ञानिकों ने ब्लड टेस्ट का ऐसा आसाना तरीका निकाला है जिसके माध्यम से यह पता लगाया जा सकता है कि मरीज को प्रोस्टेट कैंसर है कि नहीं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 31 Jul 2020 04:33 PM (IST)Updated: Fri, 31 Jul 2020 04:33 PM (IST)
Blood Test Detect Prostate Cancer:अब प्रोस्टेट कैंसर का पता लगाने के लिए बायोप्सी नहीं होगी, जांच का आया आसान तरीका
Blood Test Detect Prostate Cancer:अब प्रोस्टेट कैंसर का पता लगाने के लिए बायोप्सी नहीं होगी, जांच का आया आसान तरीका

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। प्रोस्टेट कैंसर पुरुषों में होने वाली खतरनाक बीमारी है। किसी व्यक्ति में प्रोस्टेट कैंसर है या नहीं, इसका पता लगाने के लिए बायोप्सी ही एक मात्र तरीका है। बायोप्सी पूरी तरह से एक सर्जिकल प्रोसेस है जिसमें मरीज को बहुत कष्ट होता है। जितनी परेशानियां ऑपरेशन में होती है, उतनी परेशानियां बायोप्सी में भी होती है। यह पूरे एक दिन की प्रक्रिया है जिसमें मरीज को अस्पताल में भर्ती होना पड़ता है। इससे भी बुरी बात यह है कि कई लोगों को प्रोस्टेट कैंसर नहीं होते हैं लेकिन सिर्फ आशंका के आधार पर उन्हें बायोप्सी करानी पड़ती है। इस कठिन जांच से अब जल्द ही छुटकारा मिल सकता है, क्योंकि वैज्ञानिकों ने ब्लड टेस्ट का ऐसा आसाना तरीका निकाला है जिसके माध्यम से यह पता लगाया जा सकता है कि मरीज को प्रोस्टेट कैंसर है कि नहीं।

loksabha election banner

इतना ही नहीं इस टेस्ट से यह भी पता लगाया जा सकता है कि प्रोस्टेट कैंसर किस स्टेज में है। वैज्ञानिकों का दावा है कि यह टेस्ट 99 प्रतिशत तक सटीकता की गारंटी देता है। यह तरीका ब्रिटेन के नॉटिंघम ट्रेंट यूनिवर्सिटी एंड क्लिनिशियन के वैज्ञानिकों ने ईजाद किया है। उन्हें प्रोस्टेट कैंसर का पता लगाने के लिए खतरनाक बायोप्सी जैसी दुरुह प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए ये असाइनमेंट दिया गया था।

मरीज के खून को कंप्यूटर एनालिसिस किया जाएगा

पहले के अध्ययनों को आधार बनाकर वैज्ञानिकों ने जब अपनी रिसर्च को आगे बढ़ाया तो पाया कि प्रोस्टेट कैंसर के मरीजों का इम्युन सिस्टम तेजी से बदल जाता है। इसे मरीज के खून से पहचाना जा सकता है। इस कैंसर के लिए संकेत को मुख्यतया श्वेत रक्त कोशिका (डब्ल्यूबीसी) से पहचाना जा सकता है। क्योंकि कैंसर होने की परिस्थिति में श्वेत रक्त कोशिका के आकार में भारी बदलाव आता है। ऐसे मरीजों के शरीर से खून निकालकर उसका कंप्यूटर एनालिसिस किया जाता है। इसमें देखा जाता है कि बीमारी के लक्षण हैं या नहीं। इसके अलावा इसमें यह भी देखा जाता है कि बीमारी का स्तर किस प्रकार का है जैसे लो, इंटरमीडिएट या हाई रिस्क का है।

शोधकर्ताओं के मुताबिक यह तरीका 99 प्रतिशत तक सटीक है। यूनिवर्सिटी के डायरेक्टर प्रोफेसर ग्राहम पोकली ने बताया कि जब भी किसी मरीज में यह संदेह हो कि उसे प्रोस्टेट कैंसर है तब बहुत आसानी से इस ब्लड टेस्ट को इमरजेंसी में किया जा सकता है। इसमें कोई जटिलताएं नहीं हैं। आने वाले समय में यह बहुत उपयोगी साबित हो सकता है। 

                        Written By Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.