Move to Jagran APP

Pregnancy Weight Loss: प्रेग्नेंसी के बाद आसानी से घटेगा वज़न, किचन में छिपा है राज़!

Pregnancy Weight Loss बच्चे के जन्म के बाद महिलाओं को नया लाइफस्टाइल शुरू करने में भी दिक्कत होती है। लेकिन प्रेग्नेंसी के बाद महिलाओं को अपनी सेहत के साथ वज़न पर ध्यान देने की ब

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 27 Jul 2020 05:00 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jul 2020 05:22 PM (IST)
Pregnancy Weight Loss: प्रेग्नेंसी के बाद आसानी से घटेगा वज़न, किचन में छिपा है राज़!
Pregnancy Weight Loss: प्रेग्नेंसी के बाद आसानी से घटेगा वज़न, किचन में छिपा है राज़!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Pregnancy Weight Loss: प्रेग्नेंसी के नौ महीने हर महीला के लिए खास होते हैं। इससे जुड़ी हर चीज़ हमेशा यादों में रहती हैं। इस दौरान शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं और परेशानियां भी आती हैं। खासकर इसके बाद वज़न घटाना काफी मुश्किल हो जाता है। 

prime article banner

बच्चे के जन्म के बाद महिलाओं को नया लाइफस्टाइल शुरू करने में भी दिक्कत होती है। लेकिन, प्रेग्नेंसी के बाद महिलाओं को अपनी सेहत के साथ वज़न पर ध्यान देने की बहुत ज़रूरत है। डिलीवरी के बाद वज़न बढ़ने के साथ उच्च रक्तचाप और दिल से जुड़ी बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है। इसलिए अपने बढ़े हुए वज़न को कम करने के लिए कई महिलाएं डाइटिंग का सहारा लेती हैं, जो आपके और बच्चे के लिए ख़तरनाक भी साबित हो सकता है। ऐसे में आप क्या कर सकती है, जिससे प्रेग्नेंसी के बाद आसानी से वज़न कम हो जाए।

आपके किचन में ही वज़न घटाने के कई राज़ छिपे हैं। किचन में मौजूद मसाले का सही इस्तेमाल कर आप अपने मोटापे पर कंट्रोल कर सकती हैं।

मेथी दाना- डाइट में मेथी दाने को ज़रूर शामिल करें। एक चम्मच मेथी दाना रात में भिगो दें और सुबह उठकर इसका पानी पिएं। मेथी दाने को उबाल कर ब्रेकफास्ट या लंच के बाद भी इसका पानी पी सकते हैं। याद रखें कि मेथी दाने का पानी गुनगुना होना चाहिए। प्रेग्नेंसी के बाद होने वाले जोड़ों का दर्द भी मेथी का पानी पीने से दूर किए जा सकता है।

ज़ीरा- ज़ीरे को पानी में उबालें। आप इसे छान कर तुरंत पी सकती हैं या अपनी बॉटल में स्टोर करके रख सकती हैं। ज़ीरा एसिडिटी की भी समस्या को दूर करता है। इसके अलावा आप ज़ीरे का पाउडर बनाकर दूध के साथ एक चम्मच ले सकती हैं।

हल्दी- हल्दी के कई फायदे तो आपने सुने होंगे। इसे अपने खाने में ज़रूर शामिल करें। हल्दी आपके शरीर से टॉक्सिन निकालने में मदद करती है। सबसे ज़रूरी बात ये वज़न घटाने में भी मदद करती है। हल्दी वाला दूध पिएं या फिर सुबह उठकर हल्दी वाला पानी पिएं।

अजवाइन- सुबह अजवाइन को पानी में उबालें और फिर इस पानी को छानकर खाली पेट पिएं। आप इसे एक बॉटल में भर कर भी रख सकते हैं। दिन भर इसे थोड़ा-थोड़ा भी पिएं। इसके अलावा आप आटे में अजवाइन को गूंद कर इसकी रोटियां भी बना सकते हैं। आपको बता दें कि अजवाइन यूट्रस को भी साफ करता है।

सौंफ- वज़न घटाने में सौंफ बेहद काम आ सकती है। सौंफ को उबालकर इसका पानी पिएं। अगर आपको गैस की समस्या भी है, तो आप इसे चबाकर भी खा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.