Move to Jagran APP

प्रदूषण लंग्स के साथ आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को भी कर सकता है खराब, ऐसे रखें अपने पाचन-तंत्र को दुरुस्त

खानपान की आदतों का सीधा संबंध हमारी अच्छी और बुरी सेहत से जुड़ा हुआ है। तो त्योहार के आगमन के साथ ही प्रदूषण का खतरा भी कम नहीं हुआ है। ऐसे में खानपान में कुछ जरूरी बदलाव कर आप रख सकते हैं पाचन तंत्र को दुरुस्त।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 12 Nov 2020 10:03 AM (IST)Updated: Thu, 12 Nov 2020 10:03 AM (IST)
पेट साफ होने के बाद सुकून का एहसास करती महिला

बहुत ज्यादा शुगर, ऑयल, प्रोसेस्ड फूड हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए अच्छे नहीं होते। इन्हें पचाने के लिए पेट को एक्स्ट्रा मेहनत करनी पड़ती है। इतना ही नहीं ये गैस, एसिडिटी और कब्ज जैसी समस्याओं की भी वजह बन सकते हैं। हाल-फिलहाल जिस तरह से प्रदूषण फैला हुआ है, इससे सिर्फ हमारे लंग्स ही डैमेज नहीं हो रहे बल्कि इससे डाइजेस्टिव सिस्टम पर भी असर पड़ रहा है। जिससे बचाव के लिए आपकी करने होंगे खानपान में ये जरूरी बदलाव।

loksabha election banner

बैलेंस डाइट लें

डाइजेस्टिव सिस्टम को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखने के लिए खानपान का सिर्फ हेल्दी होना ही काफी नहीं, बल्कि बैलेंस होना भी जरूरी है। शुगर की बहुत ज्यादा मात्रा, सफेद चावल का सेवन कहीं से भी सेहत के लिए सही ऑप्शन नहीं, तो इन्हें भी अवॉयड करें। गुनगुना पानी पीएं और दिन में कम से कम दो बार नींबू पानी का सेवन जरूर करें, जो बॉडी के टॉक्सिन्स को रिमूव करने का काम करते हैं।

बॉडी को हाइड्रेट रखें

गर्मियों की अपेक्षा सर्दियों में पानी पीना थोड़ा कम हो जाता है लेकिन अगर आप पेट से जुड़ी समस्याओं से बचे रहना चाहते हैं तो पर्याप्त मात्रा में पानी। पिएं, इससे बॉडी के सारे टॉक्सिन्स यूरीन के जरिए बाहर निकल जाते हैं और साथ ही बॉडी भी हाइड्रेट रहती है। कब्ज, गैस और एसिडिटी की समस्या भी दूर रहती है। सबसे अच्छी बात कि बॉडी को हाइड्रेट रखकर आप सर्दियों में होने वाले ड्रॉय स्किन की परेशानी से भी बचे रहेंगे।   

विटामिन सी से भरपूर चीज़ें खाएं

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फल और सब्जियां जैसे संतरा, नींबू, आंवला, अमरूद, सहजन, पत्तागोभी की ज्यादा से ज्यादा मात्रा अपनी डाइट में शामिल करें। जो न सिर्फ आपके इम्यून सिस्टम को दुरुस्त कर संक्रमण से बचाती हैं बल्कि पाचन तंत्र को भी सही रखती हैं।

बाहर खाना-पीना अवॉयड करें

दिल्ली-एनसीआर में पराली जलाने की वजह से प्रदूषण की समस्या हर साल की बात है लेकिन इस बार ये खतरा कोरोना संक्रमण की वजह से और ज्यादा बढ़ गया है। तो ऐसे में इसे इग्नोर करना अपने सेहत के साथ खिलवाड़ करने जैसा होगा। बचाव के लिए मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बाहर घूमना-फिरना, खाना-पीना भी अवॉयड करें। कहीं न कहीं बाहर का खाना भी वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होता है।

धूम्रपान से बनाएं दूरी

एल्कोहल ओर सिगरेट दोनों ही हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक हैं, जो हमारे इम्यून और डाइजेस्टिव सिस्टम को बहुत ज्यादा डैमेज करते हैं। तो इनसे जितना पॉसिबल हो दूर ही रहें। बात जब मोटापा और वजन कम करने की होती है तो इसके लिए आपको अपनी डाइट से सिर्फ ऑयली और कार्ब्स वाली चीज़ें ही नहीं, बल्कि इन्हें भी कट करना होता है। 

Pic credit-  https://www.freepik.com/premium-photo/young-caucasian-woman-touches-tummy-smiles-gently-eating-satisfaction_5493205.htm#page=1&query=digestion&position=2


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.