Move to Jagran APP

पिज्ज़ा खाने वाले हो जाएं सावधान क्योंकि ये पहुंचा सकता है आपकी सेहत को भारी नुकसान

झटपट से अवेलेबल होने वाला पिज्जा खाकर भले ही आपको सुकून और आनंद मिलता हो लेकिन सेहत के नजरिए से ये बिल्कुल भी सही ऑप्शन नहींं। आखिर क्यों है ऐसा जानेंगे आज इसी के बारे में विस्तार से।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 26 Nov 2020 02:24 PM (IST)Updated: Thu, 26 Nov 2020 02:24 PM (IST)
पिज्ज़ा खाने वाले हो जाएं सावधान क्योंकि ये पहुंचा सकता है आपकी सेहत को भारी नुकसान
पिज्ज़ा स्लाइस को सूंघकर खुश होती युवती

ऑर्डर करने के 1/2 घंटे में ही अवेलेबल, तरह-तरह की सब्जियों और हेल्दी टॉपिंग से सजा पिज्जा खाकर भले ही आपकी भूख शांत हो जाए और मजा आ जाए लेकिन सेहत के मद्देनजर पिज्जा कहीं से भी हेल्दी ऑप्शन नहीं। जंक फूड की कैटेगरी में शामिल पिज्जा महीने में एक बार खाना कहीं से भी गलत नहीं, लेकिन अगर हर दूसरे-तीसरे आप इसका सेवन करते हैं तो संभल जाएं। तो किस तरह से पिज्जा पहुंचा सकता है सेहत को नुकसान, डालेंगे इस पर एक नजर।

loksabha election banner

बढ़ाता है बैली फैट

नहीं पता तो जान लें पिज्ज़ा तैयार करने के लिेए मैदे का इस्तेमाल किया जाता है जो हमारी सेहत के लिए किसी भी तरह से फायदेमंद नहीं क्योंकि इसमें विटामिन, फाइबर जैसे कोई भी न्यूट्रिएंट्स शामिल नहीं होते। इसका काम सिर्फ बैली फैट को बढ़ाना होता है।

हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा ज्यादा

पिज्ज़ा का स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें चीज़ का इस्तेमाल बहुत ज्यादा मात्रा में किया जाता है जो बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाता है जिससे दिल की बीमारियों का संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। और अगर आप चिकन पिज्ज़ा खाने के शौकीन हैं तो आपको इसका खतरा दोगुना होता है।

बढ़ सकता है ब्लड प्रेशर 

अगर आप बहुत ज्यादा पिज्ज़ा खाते हैं तो आप हाइपरटेंशन का शिकार हो सकते हैं। और अगर आप पूरा एक पिज्जा खाते है तो आप ऑलरेडी रोजाना सोडियम की मात्रा से काफी ज्यादा सेवन कर रहे हैं जो बहुत ही नुकसानदायक है।

ब्लड शुगर लेवल का खतरा

ज्यादातर पिज्जा खाने वालों का ब्लड शुगर लेवल भी डिस्टर्ब रहता है। एकदम से उनका शुगर लेवल बढ़ जाता है और फिर एकदम से कम हो जाता है। जो कहीं से भी सही नहीं।

एसिडिटी की वजह

पिज्जा में मौजूद चीज़, सॉस, मैदा पेट भरने के साथ एसिडिटी की भी वजह बन सकते हैं। और अगर आप पहले से ही एसिडिटी से परेशान रहते हैं तो इससे दूरी बना लेने में ही भलाई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.