Move to Jagran APP

Passion Fruit Benefits: डायबिटीज़ मरीजों को जरूर करना चाहिए इस फल का सेवन, इससे वजन भी रहता है कंट्रोल

Passion Fruit Benefits पैशन फ्रूट ऐसा फल है जिसके सेवन से आप कई सारी बीमारियों से बचे रह सकते हैं। डायबिटीज़ वजन को नियंत्रित रखने के साथ ही ये फल हार्ट को भी रखता है हेल्दी। आइए जानें अन्य फायदे।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 29 Jun 2022 07:00 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jun 2022 07:06 AM (IST)
Passion Fruit Benefits: डायबिटीज़ मरीजों को जरूर करना चाहिए इस फल का सेवन, इससे वजन भी रहता है कंट्रोल
Passion Fruit Benefits: कृष्णा फल खाने के फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Passion Fruit Benefits: पीले, बैंगनी, लाल या काले रंग का यह फल आकार में गोल या अंडाकार होता है। जो बाहर से हार्ड और चिकना होता है। भारत में इसे कृष्णा फल भी कहा जाता है। इस फल में विटामिन ए, सी के साथ ही डायटरी फाइबर और कई तरह के मिनरल्स मौजूद होते हैं। जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। आइए जानते हैं इसके अन्य फायदों के बारे में...

loksabha election banner

1. वजन कम करने में मददगार

इसमें एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है जिसकी वजह से बढ़ते हुए वजन को नियंत्रित किया जा सकता है। इसके अलावा ये फल मेटाबॉलिज्म प्रक्रिया को भी तेज कर देता है जो वजन को मेनटेन रखने के लिए बहुत ही जरूरी होता है।

2. डायबिटीज़ रोगियों के लिए फायदेमंद

इस फ्रूट का सेवन डायबिटीज़ मरीजों के लिए भी बेहद लाभकारी है। इसमें फिनोल और फ्लेवोनॉयड्स की मात्रा मौजूद होती है जो ब्लड में बढ़े हुए शुगर लेवल को कंट्रोल में रखते हैं। तो इसे भी अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।

3. हार्ट को रखता है हेल्दी

हार्ट हमारे शरीर का सबसे जरूरी अंग होता है तो इसे हेल्दी रखने के लिए लाइफस्टाइल से लेकर खानपान तक को हेल्दी रखना बहुत जरूरी है। पैशन फ्रूट का सेवन करने से दिल स्वस्थ रहता है। हार्ट मसल्स अपना काम सुचारू रूप से कर पाती हैं। इसकी वजह से इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स की मौजूदगी।

4. बैड कोलेस्ट्रॉल करता है कम

इस फल में फाइबर भी अच्छी-खासी मात्रा में मौजूद होता है। जिससे भोजन का पाचन सही तरीके से होता है और कब्ज, गैस, एसिडिटी की समस्या परेशान नहीं करती। इसके अलावा इस फल को खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा शरीर से कम होने लगती है और गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है।

5. इम्युनिटी बनाता है स्ट्रॉन्ग

पैशन फ्रूट में विटामिन सी, ए और बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाने का काम करते हैं जिससे कई तरह की संक्रामक बीमारियां कोसों दूर रहती हैं।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.