Move to Jagran APP

कोविड-19 के बाद हमारी आदतों में शुमार हो जाएंगी कई चीजें, जानें-क्या हैं वे

लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी हमें कोरोना से छुटकार पाना आसान नहीं है। इससे बचाव के लिए लोगों को अपनी आदतों में लाना होगा सुधार।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 01 May 2020 02:49 PM (IST)Updated: Fri, 01 May 2020 02:49 PM (IST)
कोविड-19 के बाद हमारी आदतों में शुमार हो जाएंगी कई चीजें, जानें-क्या हैं वे
कोविड-19 के बाद हमारी आदतों में शुमार हो जाएंगी कई चीजें, जानें-क्या हैं वे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल। कोविड-19 का कहर इस सदी का सबसे भयंकर कहर है। यह कहर कब समाप्त होगा, इसका फिलहाल कोई अंदाजा नहीं लगा सकता। लेकिन आने वाले समय में कोविड-19 हमारी कई आदतों में बदलाव कर देगा और कई नई आदतें हमारी लाइफस्टाइल में शामिल हो जाएंगी।

loksabha election banner

वर्तमान में हम अपनी जिंदगी में बेहद लापरवाह हो गए थे। गंदगी को कहीं भी फैला देना ज्यादातर लोगों की आदतों में शुमार है। इसके अलावा, हाइजीन का ख्याल भी हम नहीं करते। कोविड-19 के बाद इन दोनों चीजों में जबर्दस्त बदलाव आएगा। कम-पढ़े लिखे लोग भी अब साफ-सफाई का बेहद ख्याल रखेंगे।

हाइजीन के नए-नए नियम बनाए जाएंगे, जिन्हें हर किसी को पालन करना होगा। इसके अलावा, गले या हाथ मिलने की परंपरा शायद बहुत कम हो जाएगी। इसकी जगह हाथ जोड़कर नमस्ते करना जैसी हमारी पुरानी परंपरा फिर से बहाल होगी।

आइए जानते हैं लॉकडाउन खत्म होने के बाद कौन-कौन सी नई आदतें हमारे समाज में आएंगी-

  • सोशल डिस्टैंसिंग को व्यावहारिक बदलाव के रूप में अपनाया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी कहा है कि लॉकडाउन के बाद भी सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा, ताकि हम संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ सकें। इसी के साथ रोकथाम के उपायों पर भी ध्यान देनाritten  आवश्यक होगा।
  • लोगों को मास्क लगाना अपनी आदत में शुमार करना होगा, ताकि संक्रमित व्यक्ति के ड्रॉप्लेट्स के जरिए संक्रमित होने से बच सकें। ऑफिस में भी अब मास्क लगाना लोग अपनी आदत में शुमार करेंगे। अब लोग अपने दोस्तों और प्रियजनों से भी गले मिलने और हाथ मिलाने से परहेज करेंगे।
  • सेनिटाइजर लोग हमेशा अपने पास रखने की आदत डालेंगे। जैसे ही मौका मिलेगा, हाथों को सेनिटाइज करेंगे।
  • शॉपिंग मॉल, भीड़-भाड़ वाली मार्केट में जाने से परहेज करेंगे।
  • महिलाएं ब्यूटी पार्लर में जाने से गुरेज करेंगी। बहुत जरूरत पड़ने पर ही पार्लर जाएंगी और ब्यूटी एक्सपर्ट से सुरक्षा के नियमों का पालन करने की अपील करेंगी। 

                              Written By Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.