Move to Jagran APP

Onion Health Benefits: डायबिटीज़ के लिए वरदान से कम नहीं है प्याज़, जानें इसके अद्भुत फायदे

Onion Health Benefitsडायबिटीज़ की वजह से शरीर में बल्ड शुगर का लेवेल सही नहीं रहता। डायबिटीज़ की वजह से मोटापा किडनी फेलियर दिल और दिमाग़ से संबंधित बीमारियां हो जाती हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 10 Dec 2019 03:48 PM (IST)Updated: Tue, 10 Dec 2019 03:48 PM (IST)
Onion Health Benefits: डायबिटीज़ के लिए वरदान से कम नहीं है प्याज़, जानें इसके अद्भुत फायदे
Onion Health Benefits: डायबिटीज़ के लिए वरदान से कम नहीं है प्याज़, जानें इसके अद्भुत फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Onion Health Benefits: सर्दियों के आने के साथ ही हमारे शरीर में भी कई प्राकृतिक बदलाव देखने को मिलते हैं। इन कुदरती बदलावों का अन्य लोगों के मुकाबले डायबिटीज़ के मरीज़ों पर कहीं ज़्यादा असर पड़ता है। इसलिए सर्दियों में डायबिटिक लोगों को काफी ज़्यादा सावधानी बरतने की ज़रूरत होती है। 

loksabha election banner

डायबिटीज़ एक ऐसी बिमारी है जो दुनिया भर में तेज़ी से फैल रही है। ये किसी को भी किसी भी उम्र में हो सकती है। कई बार ये माता-पिता के जरिए बच्चों में जेनेटिक रूप से पहुंच जाती है। डायबिटीज़ की वजह से शरीर में बल्ड शुगर का लेवेल खराब हो सकता है। जानकारी के अभाव में डायबिटीज़ की वजह से मोटापा, किडनी फेलियर, दिल और दिमाग़ से संबंधित बीमारियां पैदा हो जाती हैं। 

डायबिटिक लोगों को सही डाइट और वर्कआउट के साथ फाइबर से भरपूर खाना खाना चाहिए। आज हम बता रहे हैं एक ऐसे सुपर फूड के बारे में जो डायपिटिक लोगों में ब्लड शुगर लेवेल को समान्य रखेगा। 

काफी कम लोग जानते हैं कि प्याज़ डायबिटिक लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। डायबिटीज़ रोकने में प्याज़ काफी मददगार साबित होती है। एक स्टडी के मुताबिक प्याज में कई तरह के फ्लेवोनॉइड्स होते हैं जो कि ब्लड ग्लूकोज़ को नियंत्रित रखते हैं और हेल्थ और इम्युनिटी को बढ़ावा देते हैं। 

तो आइए जानें कि आखिर कैसे ब्लड शुगर लेवेल को सही रखती है प्याज़

हाई फाइबर

प्याज़ में भारी मात्रा में फाइबर पाया जाता है और फाइबर पचने में टाइम लेता है जिसकी वजह से ब्लड में शुगर धीरे-धीरे जाता है। फाइबर आपके मल में भारीपन जोड़ता है, जो कब्ज़ को कम करने में मदद कर सकता है। डायबिटिक लोगों को कब्ज़ होना आम बात है। लाल प्याज़ में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जबकि पत्ते वाली प्याज़ में सबसे कम होती है।

कम कार्बोहाइड्रेट

प्याज़ में कार्बोहाइड्रेट काफी कम होता है इसलिए यह डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए बहुत उपयोगी होता है। कार्बोहाइड्रेट बहुते तेज़ी से पच जाता है, जिसका मतलब यह है कि बल्ड में तेज़ी से शुगर रिलीज़ होता है। इसलिए डायबिटिक लोगों को कम कार्बोहाइट्रेड वाला खाना खाने की सलाह दी जाती है।

कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स

ग्लाइसेमिक इंडेक्स यानी Low Glycaemic Index खाने की चीज़ों को दी गई एक वैल्यू है। इसके आधार पर खाने की चीजें शरीर में बल्ड शुगर के स्तर को प्रभावित करते हैं। प्याज़ का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 10 है, इसका मतलब ये हुआ कि डायबिटीज़ के लिए एक फायदेमंद फूड है। डायबिटिक लोगों को अपनी डाइट में इस तरह के खाने को ज़रूर शामिल करना चाहिए। 

ऐसे करें प्याज़ का इस्तेमाल

टाइप-1 और टाइप-2 डायबिटिक लोग बल्ड ग्लूकोज़ को कम करने के लिए ताज़ा प्याज़ का इस्तेमाल करें। आप अपने सूप, सलाद, सैंडविच और सब्ज़ी में प्याज़ का उपयोग कर सकते हैं। 

Disclaimer: अगर आप डायबिटिक मरीज़ हैं या फिर वैसे ही प्याज़ को अपनी डाइट में जोड़ना चाहते हैं, तो ऐसा करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.