Move to Jagran APP

पॉल्यूशन से बचे रहने के लिए करें आदतों में ये जरूरी बदलाव वरना भुगतने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम

दिन-ब-दिन बढ़ते पॉल्यूशन से बचे रहने के लिए महज मास्क लगा लेना ही काफी नहीं इसके लिए आपके अपने दिनचर्या में भी कुछ जरूरी बदलाव करने होंगे। सतर्कता और सावधानी ही आपको पॉल्यूशन के गंभीर परिणामों से बचा सकती है।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 16 Nov 2020 08:47 AM (IST)Updated: Mon, 16 Nov 2020 08:47 AM (IST)
पॉल्यूशन से बचे रहने के लिए करें आदतों में ये जरूरी बदलाव वरना भुगतने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम
घर में एयर प्यूरीफायर और प्यूरिफाइंग प्लांट लगा हुआ

देश में बढ़ती आबादी, बढ़ती वाहनों की संख्या और पर्यावरण की सुरक्षा के प्रति जागरूकता की कमी के चलते स्चच्छ हवा में सांस लेना मुश्किल होता जा रहा है। एयर पॉल्यूशन के कारण हम कई गंभीर बीमारियों को दावत दे रहे हैं, जो जानलेवा भी साबित हो रही हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2019 में 1.16 लाख नवजातों की मौत वायु प्रदूषण की वजह से भारत में हुई। एयर पॉल्यूशन की तरफ अगर हम अभी भी नहीं चेते तो आने वाले समय में हमें इसके गंभीर परिणाम भी भुगतने पड़ सकते हैं।

loksabha election banner

क्या करें

मॉनिंग वॉक से दूर रहें

जब जहरीली हवा आपके सांस लेने के समय का हिस्सा बन जाए तो कोहरा सामान्य होने तक बाहरी गतिविधियों को बंद कर देना चाहिए। इसके अलावा आप इन एक्टिविटी को शाम के समय कर सकते हैं। आप जब भी बाहर जाएं तो एन-95 या 99 मास्क लगाकर बाहर निकलें।

प्लांट एयर प्यूरीफायर

आप अपने घर या ऑफिस में एलोवेरा, आईवी और स्पाइडर जैसे एयर प्यूरिफाइंग प्लांट लगा सकते हैं। ये पौधे आपके घर की अंदर की हवा को साफ करने में मदद करते हैं। घर में वायु प्रदूषण से बचने के लिए किचन में चिमनी जरूर रखें।

बच्चों के बाहर की एक्टिविटी को रोकें

एयर क्वालिटी खराब है तो 8 साल से कम उम्र के बच्चे को बाहर जाने की इजाजत न दें। बच्चे, गर्भवती और बुजुर्ग लोगों के कमरे में एयर प्यूरिफायर जरूर लगवाएं क्योंकि वायु प्रदूषण में इन्हें सबसे ज्यादा खतरा हो सकता है।

घर और कार को वेंटिलेट करें

अपने घर और गाड़ी को वेंटिलेट करने के लिए से बजे के बीच खिड़कियां और दरवाजे खोलें। जब आप सुबह के समय गाड़ी चलाने जा रहे हों तो ग्लास को नीचे कर दें जिससे गाड़ी के अंदर की हवा निकल जाएं।

विटामिन सी, ओमेगा फैटी एसिड आहार लें

अपने भोजन में विटामिन सी, मैग्नीशियम से भरपूर फल खाएं और ओमेगा फैटी एसिड वाले भोजन का सेवन ज्यादा करें। हेल्दी खाना खाने से आप वायु प्रदूषण से लड़ सकेंगे और आपकी इम्युनिटी भी बढ़ेगी। इसके अलावा फेफड़ों से प्रदूषकों को हटाने के लिए गुड़ का सेवन करें।

Pic credit- https://www.freepik.com/premium-vector/air-purifier-interior-wooden-floor-background-illustration-with-house-plant-floor-air-cleaning-humidifying-devise-house_7882495.htm#page=1&query=air%20purifier&position=24


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.