Move to Jagran APP

Navratri Special: व्रत में डांडिया या गरबा खेलने के लिए चाहिए इंस्टेंट एनर्जी, तो इन चीज़ों का करें सेवन

Navratri Special वैसे तो डांस कोई भी हो उसमें एनर्जी की जरूरत होती है लेकिन डांडिया और गरबा डांस में एनर्जी की इसलिए ज्यादा जरूरत होती है क्योंकि इस दौरान कई लोग व्रत भी रखते हैं। तो ऐसे में इन फूड आइटम्स के सेवन से बॉडी को मिलेगी भरपूर ऊर्जा।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 11 Oct 2021 09:05 AM (IST)Updated: Mon, 11 Oct 2021 09:05 AM (IST)
Navratri Special: व्रत में डांडिया या गरबा खेलने के लिए चाहिए इंस्टेंट एनर्जी, तो इन चीज़ों का करें सेवन
डांडिया स्टिक के साथ डांस करती युवती

अगर आपको वाकई डांडिया या गरबा खेलने आता है तो आप जानती ही होंगी कि इसके लिए कितनी ज्यादा एनर्जी की जरूरत होती है। तो ऐसे में सिर्फ उसी दिन एनर्जी से भरपूर चीज़ें खाना उतना फायदेमंद नहीं, इसकी तैयारी आपको थोड़े पहले से ही शुरू कर देनी चाहिए। लेकिन अगर व्रत के दौरान आप गरबा डांस की तैयारी कर रही हैं तो इंस्टेंट एनर्जी के लिए इन चीज़ों का करें सेवन।

loksabha election banner

1. पानी

एनर्जी के लिए जरूरी है कि आपका शरीर हाइड्रेट रहे। इसके लिए दिनभर में 7-8 गिलास पानी पीना जरूरी है। पानी के साथ ही खीरा, जूस, नींबू पानी भी लेते रहें। हां चाय या कॉफी की गिनती इसमें न करें।

2. ड्राय फ्रूट्स

सूखे मेवों से काफी एनर्जी मिलती है। क्योंकि ये कई प्रकार के विटामिंस और मिनरल्स से भरपूर होते हैं। इन्हें आप ऐसे खाएं या दूध के साथ, हर तरीके से हैं ये फायदेमंद। एनर्जी के साथ इन्हें खाने से थकान भी दूर होती है।3. फल

डाइट में फलों को जरूर शामिल करें, जो विटामिंस, मिनरल्स के साथ ही शरीर के लिए जरूरी फ्रक्टोज भी प्रदान करते हैं। जिससे एनर्जी मिलती है। इंस्टेंट एनर्जी के लिए खट्टे फलों का सेवन करें। जो विटामिन सी के साथ ही फाइबर और पेक्टिन नामक पोषक तत्व का भी खजाना होते हैं।

4. दही

दही में प्रचुर मात्रा में विटामिंस, मिनरल्स, कैल्शियम और पोटैशियम पाया जाता है। इसमें गुड बैक्टीरिया भी पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। दही का सेवन करने से न केवल तुरंत एनर्जी मिलती है, बल्कि पाचनतंत्र भी दुरुस्त रहता है। 

5. खीरा

खीरे में पानी और पोटैशियम की भरपूर मात्रा और कैलोरी की काफी कम मात्रा पाई जाती है। इसके साथ ही इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स भी पाया जाता है। जिससे ये शरीर में पानी का स्तर बरकरार रखने के साथ ही तुरंत एनर्जी भी देता है। खीरा प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, मैग्नीशियम, फास्फोरस, सोडियम, पोटेशियम, फोलेट, बीटाकैरोटिन, ल्यूटिन का बढि़या स्रोत है। ये सभी कुदरती तत्व हमारी सेहत को दुरुस्त रखने में बहुत मदद करते हैं और शरीर को तुरंत ऊर्जा प्रदान करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.