Move to Jagran APP

Navratri 2021: डायबिटीज़ के मरीज़ रखना चाहते हैं नवरात्रि में व्रत, तो ये 7 सावधानियां ज़रूर बरतें

Navratri 2021 अगर आप भी डायबिटिक हैं और उपवास रखना चाहते हैं तो आपको कुछ सावधानियां बरतनी होंगी ताकि आपकी सेहत न बिगड़े। सही तरीके से खाना-पीना न करने से शरीर का इंसुलिन का स्तर बिगड़ सकता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 07 Oct 2021 02:12 PM (IST)Updated: Thu, 07 Oct 2021 02:12 PM (IST)
Navratri 2021: डायबिटीज़ के मरीज़ रखना चाहते हैं नवरात्रि में व्रत, तो ये 7 सावधानियां ज़रूर बरतें
डायबिटीज़ के मरीज़ रखना चाहते हैं नवरात्रि में व्रत, तो ये 7 सावधानियां ज़रूर बरतें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Navratri 2021: नवरात्रि पर मां दुर्गा की पूजा करना और 9 दिन के व्रत का बड़ा महत्व है। आज यानी 7 अक्टूबर से नवरात्रि शुरू हो गए हैं। व्रत का सिर्फ धार्मिक महत्व ही नहीं बल्कि वैज्ञानिक महत्व भी है। व्रत रखने से हमारे शरीर को कई तरह से फायदे पहुंचते हैं। नवरात्रि को काफी शुभ माना जाता है, इसलिए ज़्यादातर लोग इस दौरान व्रत रखते हैं, फिर चाहे प्रेग्नेंसी हो या डायबिटीज़ के मरीज़। हालांकि, इन स्थितियों में उपवास करना आसान नहीं होता। ख़ासतौर पर शुगर के मरीज़ों के लिए क्योंकि उनके लिए दिनभर भूखा रहना और तले-भुने पकवान खाना दोनों ही नुकसानदायक साबित होते हैं।

loksabha election banner

अगर आप भी डायबिटिक हैं और उपवास रखना चाहते हैं, तो आपको कुछ सावधानियां बरतनी होंगी ताकि आपकी सेहत न बिगड़े। सही तरीके से खाना-पीना न करने से शरीर का इंसुलिन का स्तर बिगड़ सकता है। तो आइए जानते हैं कि डायबिटीज़ के मरीज़ों को व्रत रखते वक्त किन-किन चीज़ों का ध्यान रखना चाहिए?

व्रत के दौरान ज़्यादा देर भूखे न रहें

अगर आपक शुगर के मरीज़ हैं, तो किसी भी व्रत में ज़्यादा देर भूखे न रहें। हर थोड़ी देर में कुछ न कुछ ज़रूर खाएं। इससे ब्‍लड ग्‍लूकोज़ स्तर ठीक रहता है।

चाय या कॉफी से परहेज़ करें

अगर डायबिटीज़ के मरीज़ व्रत के दौरान कमज़ोरी महसूस कर रहे हैं, तो चाय या कॉफी न पिएं। बेहतर यही होगा कि कमज़ोरी होने पर कुछ ऐसा खाएं जिससे ब्लड शुगर के स्तर को नुकसान न पहुंचे। जैसे आप छाछ या नारियल पानी पी सकते हैं, इससे आपको फ्रेश महसूस होगा।

ख़ूब पानी पीएं

व्रत के दौरान ज़्यादा से ज़्यादा पानी पीएं। पानी पीने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है और फायदा ही पहुंचता है। आप पानी के अलावा छाछ या फिर नारियल पानी भी पी सकते हैं। ये सेहत के लिए अच्छे होते हैं। डायबिटीज़ के रोगियों के लिए छाछ और नारियल का पानी दोनों ही बहुत फायदेमंद माने जाते हैं।

ब्लड शुगर लेवल पर चेक रखें

अगर आपको डायबिटीज़ है और आपने व्रत भी रखा है तो ब्लड शुगर लेवल पर नज़र बनाए रखना ज़रूरी है।

कार्बोहाइड्रेट युक्त फूड्स खाएं

नवरात्रि में ताज़ा फल, सब्जियों और डायट्री फाइबर के साथ कार्बोहाइड्रेट भी लें। ये शरीर और दिमाग़ को ऊर्जा देने का काम करता है।

तली-भुनी चीज़ों से रहें दूर

ऐसी चीज़ों को खाने से बचें, जिसमें स्टार्च की मात्रा ज़्यादा होती है, जैसे चावल। व्रत में आप भुनी हुई मूंगफली, मखाना, पनीर, सिंघारा, कद्दू का रायता, खीरे का रायता जैसी स्वादिष्ट चीज़ें खा सकते हैं।

ओवर-ईटिंग से बचें

शुगर के जो मरीज़ इंसुलिन ले रहे हैं, उन्हें व्रत रखने पर लो ब्लड-ग्लूकोज लेवल महसूस हो सकता है। इसलिए व्रत खोलने के बाद ऐसे लोग ज़रूरत से ज़्यादा खा भी लेते हैं। नवरात्रि का व्रत साबूदाना पापड़, टिक्की और तले हुए आलुओं से खोला जाता है। लेकिन अगर आप डायबिटिक हैं, तो इन्हें ज़्यादा न खाएं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए।डायबिटीज़ के मरीज़ों को हमेशा अपने डॉक्टर की सलाह लेकर ही व्रत रखना चाहिए ताकि सेहत को कोई नुकसान न पहुंचे। अगर आपके पास इससे जुड़ा कोई भी सवाल या परेशानी हो तो अपने डॉक्टर से ज़रूर बात करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.