Move to Jagran APP

Navratri 2020: नवरात्र में हेल्दी रहने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये 6 चीज़ें

Navratri 2020 ऐसा कहा जाता है कि सच्ची श्रद्धा से मां की भक्ति करने वाले व्रती की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। इसके लिए व्रती नवरात्र में उपवास रखते हैं। इसमें व्रती केवल सेंधा नमक युक्त भोजन एक समय करते हैं। जबकि कुछ व्रती फलाहार पर रहते हैं।

By Umanath SinghEdited By: Published: Sat, 17 Oct 2020 08:57 AM (IST)Updated: Sat, 17 Oct 2020 06:04 PM (IST)
Navratri 2020: नवरात्र में हेल्दी रहने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये 6 चीज़ें
इस वर्ष 17 अक्टूबर यानी की आज से शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हुई है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Navratri 2020: हर वर्ष आश्विन माह में शारदीय नवरात्रि मनाई जाती है। इसकी शुरुआत आश्विन माह में शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा के दिन घटस्थापना यानी कलश स्थापना से होती है। इस वर्ष 17 अक्टूबर यानी की आज से शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हुई है। आज से नौ दिनों तक लगातार मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा-उपासना की जाएगी। ऐसा कहा जाता है कि सच्ची श्रद्धा से मां की भक्ति करने वाले व्रती की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। इसके लिए व्रती नवरात्र में उपवास रखते हैं। इसमें व्रती केवल सेंधा नमक युक्त भोजन एक समय करते हैं। जबकि कुछ व्रती फलाहार पर रहते हैं। अगर आप भी नवरात्र में उपवास रखते हैं और कोरोना काल में स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो अपने फलाहार में इन चीज़ों को जरूर शामिल करें-

prime article banner

1.भुना मखाना खाएं

आप अपनी डाइट यानी फलाहार में भुना मखाना और मूंगफली जरूर शामिल करें। इसमें अनेकों पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके लिए मखाने और मूंगफली को घी में भून लें। जबकि सेंधा नमक डालकर इसका स्वाद बढ़ा सकते हैं। नवरात्र में भुना मखाना उत्तम और सेहतमंद फलाहार है।

2.मखाने की खीर खाएं

नवरात्र के दिनों में उपवास के दौरान मखाने की खीर खा सकते हैं। इसके लिए अपनी आवश्यकता अनुसार मखाने को दूध में 15 मिनट तक उबाल लें। अब इसमें ड्राई फ्रूट्स मिक्स करें। जबकि मीठे के लिए चीनी की जगह पर गुड़ का इस्तेमाल करें।

3.नारियल पानी पिएं

उपवास से शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए नारियल पानी का सहारा ले सकते हैं। इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स अधिक पाए जाते हैं जो शरीर को लंबे समय तक  हायड्रेट रखते हैं। इसके लिए उपवास के दिनों में रोजाना एक गिलास नारियल पानी जरूर पिएं।

4.केले और अखरोट का सेवन करें

केला और अखरोट दोनों सेहतमंद खाद्य पदार्थ हैं। इसके लिए केला, अखरोट और दही का स्मूदी बनाकर सेवन कर सकते हैं। उपवास के दिनों में रोजाना सुबह की शुरुआत स्मूदी से करें।

5.कुट्टू का डोसा

उपवास में कुट्टू के आटे का सेवन किया जाता है। ऐसे में कुट्टू का डोसा बेहतर विकल्प है। यह कम तेल में बन जाता है। जबकि व्रत के लिए यह बेहतर विकल्प है। इसमें आलू और पनीर मिलाकर स्वादिष्ठ बनाया जा सकता है। जबकि नारियल की चटनी इसके जायके के स्वाद को और बढ़ा देता है।

6.साबूदाना खिचड़ी का सेवन करें

साबूदाना की खिचड़ी को अंग्रेजी में Pears Sago कहा जाता है। इसमें स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट्स पाए जाते हैं जो उपवास में शक्ति प्रदान करते हैं। साथ ही साबूदाना की खीर का भी सेवन किया जा सकता है। जबकि साबूदाना पकौड़ा भी खाया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.