Move to Jagran APP

Mistakes During Navratri Which Leads To Weight Gain: व्रत में अगर कीं ये 3 गलतियां, तो तेज़ी से बढ़ेगा वज़न

Mistakes During Navratri That Results In Weight Gain नवरात्रि के उत्सव को भारत के उत्तर-पूर्वी राज्यों में दुर्गा पूजा भी कहा जाता है। नवरात्रि के 9 दिन कई लोग उपवास रखते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 02 Oct 2019 01:26 PM (IST)Updated: Thu, 03 Oct 2019 08:34 AM (IST)
Mistakes During Navratri Which Leads To Weight Gain: व्रत में अगर कीं ये 3 गलतियां, तो तेज़ी से बढ़ेगा वज़न
Mistakes During Navratri Which Leads To Weight Gain: व्रत में अगर कीं ये 3 गलतियां, तो तेज़ी से बढ़ेगा वज़न

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Mistakes During Navratri That Results In Weight Gain: आज नवरात्रि का चौथा दिन है और देश में सभी लोग इस त्योहार को धूम धाम से मना रहे हैं। नवरात्रि के उत्सव को भारत के उत्तर-पूर्वी राज्यों में दुर्गा पूजा भी कहा जाता है। नवरात्रि के 9 दिन कई लोग उपवास रखते हैं।  

loksabha election banner

एक तरफ कई लोग धार्मिक कारणों से नवरात्रि का उपवास रखते हैं, वहीं कई लोग ऐसे भी है जो अपने शरीर को डीटॉक्स और कुछ वज़न घटाने के लिए उपवास करते हैं। लेकिन आप मानें या न मानें ज़्यादातर लोग उपवास सिर्फ रखने के लिए कर लेते हैं। जिसकी वजह से वज़न कम तो नहीं होता बल्कि और बढ़ जाता है। 

हम आज आपको बता रहे हैं ऐसी गलतियां जिनकी वजह से नवरात्रि के दौरान वज़न घट जाता है:

1. व्रत रखते वक्त सब्जियों और फलों जैसे खाद्य पदार्थों से भरपूर खाने को छोड़ना भारी पड़ जाता है। कुट्टू के पकोड़े, पूड़ी और साबुदाना टिक्की के चक्कर में हम अक्सर हमारे खाने में सब्ज़ियों और फलों के महत्व को भूल जाते हैं। अगर आप व्रत डीटॉक्स करने के लिए कर रहे हैं तो ज़्यादा से ज़्यादा फल और हरी सब्ज़ियां खाएं।

2. आप उपवास करें या न करें, अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखना सबसे ज़रूरी है। उपवास रखते समय लोग पानी कम पीने लगते हैं जिसकी वजह से आप प्यास लगने को भूख समझने की भी ग़लती करने लगते हैं। दिन में पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आपके शरीर से टॉक्सिन्स निकल जाएंगे और आपकी स्किन भी ग्लो करेगी।

3. व्रत रखना का सबसे पहला कायदा यह है कि आप घर का बना खाना खाएं। लेकिन आजकल बाहर व्रत के लिए कई तरह के विकल्प मौजूद होते हैं। अब वजह चाहे जो भी हो हम में से ज़्यादातर लोग बाहर का ही खा लेते हैं। व्रत का मतलब ही ये है कि आप घर का बा सादा खाना खाएं ताकि आपके शरीर को आराम मिले और 9 दिन में फ्रेश हो जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.