Move to Jagran APP

इन आदतों के जरिए रोजाना कम कर सकते हैं अपने बॉडी का एक्स्ट्रा फैट

वेट लॉस को लेकर बड़े-बड़े चैलेंजेस बनाने से बेहतर होता है अपनी रोजाना की आदतों में छोटे-छोटे बदलाव करना। इन्हें फॉलो करना भी आसान होता है और उबन भी नहीं होती। तो किस तरह के बदलावों की बात की जा रही है आइए जान लें जरा।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 31 Dec 2021 08:09 AM (IST)Updated: Fri, 31 Dec 2021 08:09 AM (IST)
इन आदतों के जरिए रोजाना कम कर सकते हैं अपने बॉडी का एक्स्ट्रा फैट
सेब पर लपेटे इंचटेप को हाथ में लिए युवती

वजन कम करने के लिए पूरी तरह से अपनी डाइट चेंज कर देना, हैवी एक्सरसाइजेस करने का शेड्यूल आप कुछ दिनों तक ही फॉलो कर सकते हैं क्योंकि इससे बॉडी पूरी तरह एक्जॉस्ट हो जाती है लेकिन अगर आप रोजाना की आदतों में थोड़े-बहुत ही बदलाव करें तो काफी हद तक फिट और शेप में लंबे समय तक बने रह सकते हैं। जैसे.... 

loksabha election banner

प्रोटीन रिच डाइट लेकर

अपने सुबह की शुरूआत प्रोटीन रिच डाइट से करें। ऐसा इसलिए कहा गया है क्योंकि प्रोटीन से भरपूर चीज़ें आपका पेट लंबे समय तक भरा रखती हैं जिससे बार-बार भूख नहीं लगती और आप संतुलित मात्रा में खाना खाते हैं जिससे वजन और पेट दोनों ही आसानी से कम हो सकता है।

भरपूर मात्रा में पिएं पानी पीकर

दिन में 7-8 गिलास पानी पीने से आप कई सारी बीमारियों से तो दूर रहते ही हैं साथ ही वजन को भी आसानी से कंट्रोल में रख सकते हैं। अपने दिन की शुरूआत गुनगुने पानी से करें। पानी पीने से भी पेट फुल रहता है जिससे ओवरइटिंग से बचा जा सकता है।

एक्सरसाइज कर

एक्सरसाइज को खाने जितना जरूरी समझें तभी यह नियमित आदत बन पाएगा। रोजाना की थोड़ी-बहुत एक्सरसाइज से ही आपकी बॉडी न सिर्फ शेप में रहेगी बल्कि लाइट फील भी होगा। ब्लोटिंग, गैस, एसिडिटी के चलते पेट फूलने की समस्या नहीं होगी जिससे पेट अंदर रहेगा। इसके अलावा और भी दूसरी जगहों का फैट एक्सरसाइज की मदद से कम होता है और आप लंबे समय तक जवां और हेल्दी बने रह सकते हैं।

मूवमेंट बंद न करें

घंटों तक बैठकर जल्दी-जल्दी काम खत्म करने की जगह बीच-बीच में ब्रेक लें। ये आदत भी फैट बर्न करने में बहुत हेल्प करती है। ब्रेक में सीढ़ियां उतरने-चढ़ने जैसी एक्सरसाइज या मार्केट से कुछ घर का सामान ले आना जैसी छोटी-मोटी एक्टिविटीज से ही काफी फर्क पड़ता है।

खाने पर रखें नजर

सुबह से लेकर रात तक आप क्या खाते हैं इस पर पैनी नजर रखें तभी आप वजन कम करने के टारगेट को जल्द पूरा कर सकते हैं। नाश्ते में प्रोटीन लिया या नहीं, पानी पर्याप्त मात्रा में पिया या नहीं, इसका ध्यान रखें। अगर एक दिन मिस हो गया तो अगले दिन सख्ती से इनका पालन करें।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.