Move to Jagran APP

Weight Lose Habits: वज़न कंट्रोल करना चाहते हैं तो कुछ आदतों को करें रूटीन में शामिल

Weight Lose Habits मोटापा लाइफस्टाइल और खान-पान से पनपने वाली बीमारी है अगर खाने-पीने की आदतों को कंट्रोल कर लिया जाए तो इस परेशानी से निजात पाई जा सकती है। वजन कंट्रोल करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपनी कुछ आदतों को बदलिए।

By Shahina Soni NoorEdited By: Published: Thu, 15 Jul 2021 08:10 PM (IST)Updated: Thu, 15 Jul 2021 08:10 PM (IST)
Weight Lose Habits: वज़न कंट्रोल करना चाहते हैं तो कुछ आदतों को करें रूटीन में शामिल
वज़न कम करना चाहते हैं तो ठंडे पानी की जगह गर्म पानी का सेवन करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। मोटापा तेजी से पनपने वाली ऐसी बीमारी है, जो लोगों को कई जानलेवा बीमारी का शिकार बना रही है। मोटापा हाई ब्लड प्रेशर से लेकर, दिल, डा़यबिटीज और अस्थमा जैसी बीमारियों का शिकार बना सकता है। जानलेवा बीमारियों से बचाव करने के लिए मोटापे पर कंट्रोल करना जरूरी है। मोटापा लाइफस्टाइल और खान-पान से पनपने वाली बीमारी है, अगर खाने-पीने की आदतों को कंट्रोल कर लिया जाए तो इस परेशानी से निजात पाई जा सकती है। वजन कंट्रोल करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपनी कुछ आदतों को बदलिए, तभी आपकी डाइट और वर्कआउट असरदार साबित होगा। आइए जानते हैं कि वज़न कंट्रोल करने के लिए हमें अपनी आदतों में कौन-कौन से बदलाव करने की जरूरत है।

loksabha election banner

ठंडे पानी की जगह गर्म पानी का सेवन करें:

अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म पानी से करें। गर्म पानी आपका पाचन ठीक रखेगा और आपके मेटाबॉलिज्म में सुधार करेगा। आप चाहें तो गर्म पानी में शहद या नींबू का भी सेवन कर सकते हैं। गर्म पानी आपका वज़न कंट्रोल करेगा।

बॉडी को हाइड्रेट रखें:

दिन भर बॉडी को हाइड्रेटेड रखेंगे तो वजन कंट्रोल रहेगा। आप हमेशा पानी की बोतल अपने साथ रखे। पीने का पानी अन्य हाई कैलोरी ड्रिंक के रूप में अतिरिक्त कैलोरी खाने और पीने से बचने में मदद करता है। लगातार पानी पीएंगे तो आपका पेट भरा रहेगा और आप कम खाएंगे।

नाश्ता समय पर करना भी है जरूरी:

नाश्ता डाइट का अहम हिस्सा है जो समय पर और नियामित रूप से करना चाहिए। नाश्ते में ऐसे फूड्स का सेवन करें जिनमें प्रोटीन और फाइबर भरपूर हो। प्रोटीन पचने में अधिक समय लेता है और आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है।

नाश्ते के बाद स्नैक्स का करें सेवन:

दिन में बाहर का खाने से बेहतर है कि आप घर से ही कुछ हेल्दी स्नैक्स अपने साथ पैक करके रखें। हमारी बॉडी मशीन की तरह काम करती है, जिसे हर कुछ घंटों में कुछ ना कुछ खाने की जरूरत होती है। भूख को शांत करने के लिए हेल्दी स्नैक्स का सेवन करें। हेल्दी स्नैक्स आपके मेटाबॉलिज्म को तेज रखेंगे और आपके वजन घटाने की राह भी आसान होगी। 

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.