Move to Jagran APP

नेनुआ खाकर करें आसानी से वजन और पेट कम, साथ ही कब्ज की समस्या भी दूर

नेनुआ तोरई का नाम सुनते ही लोग नाक-भौं सिकोड़ने लगते हैं लेकिन जब आप इसके फायदे जान लेंगे तो स्योर इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहेंगे। तो आइए जानते हैं इस सब्जी के कुछ ऐसे ही लाजवाब फायदे।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 23 Aug 2021 02:03 PM (IST)Updated: Mon, 23 Aug 2021 02:03 PM (IST)
नेनुआ खाकर करें आसानी से वजन और पेट कम, साथ ही कब्ज की समस्या भी दूर
प्लेट में चाकू के साथ रखी तोरई

हरी सब्जियों में शामिल तोरई का स्वाद हर किसी को नहीं भाता लेकिन ये इतने सारे गुणों से भरपूर होती है कि ना चाहते हुए भी आपको इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। तोरई को नेनुआ, घेवड़ा नाम से भी जाना जाता है। अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग तरह से इसकी सब्जी बनाई जाती है। तो तोरई की सब्जी किस प्रकार से हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है आइए जान लेते हैं जरा इसके बारे में।

loksabha election banner

वजन कम करने में

अगर आप अपने वजन को बिना डाइटिंग के हेल्दी तरीके से कम करना चाहते तो हरी सब्जियों खासतौर से तोरई का सेवन शुरू करें, क्योंकि इसमें पानी, फाइबर और आयरन की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है साथ ही कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी की मात्रा न के बराबर, जो वजन कम करने में सहायक होती है। नेनुए की सब्जी को रोटी के साथ खाएं या चावल के साथ, इससे बार-बार भूख नहीं लगती।

एनीमिया प्रॉब्लम करे दूर 

नेनुआ खाने से एनीमिया यानी खून की कमी की समस्या भी दूर होती है। आयरन के साथ ही इसमें विटामिन सी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, पोटैशियम, फोलेट और विटामिन ए, बी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

पाचन सुधारता है

नेनुआ में फाइबर की अधिकता होती है जो कब्ज की समस्या दूर करने के लिए बहुत ही जरूरी माना जाता है। वैसे फाइबर युक्त चीज़ें डायबिटीज़ मरीजों के लिए भी बेहद फायदेमंद होती हैं। तो उन्हें भी इसे जरूर खाना चाहिए।

मजबूत हड्डियों के लिए

तुरई में मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाता है। तो बढ़ती उम्र में अगर आप हड्डियों की परेशानी से दूर रहना चाहते हैं तो अभी से इस सब्जी को खाना शुरू कर दें। 

बैड कोलेस्ट्रॉल करे कम

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करना हो तो उसमें भी नेनुआ की सब्जी फायदेमंद है।

बाल और स्किन  

नियमित रूप से इस हरी सब्जी के सेवन से बाल ओर स्किन की क्वालिटी भी सुधरती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.