Move to Jagran APP

Healthy Kidney Tips: किडनी को बनाना चाहते हैं हेल्दी, तो अपनाएं एक्सपर्ट के बताए ये 7 गोल्डन रूल्स

आपकी जीवनशैली का असर आपकी किडनी पर भी होता है। खराब लाइफस्टाइल आपकी किडनी को नुकसान पहुंचाती है जिससे क्रॉनिक किडनी डिजीज का खतरा बढ़ता है। इसलिए हेल्दी किडनी के लिए लाइफस्टाइल में क्या सुधार करने चाहिए यह जानने के लिए हमने एक्सपर्ट से बात की। आइए जानते हैं उन्होंने हेल्दी किडनी के लिए क्या टिप्स दिए जिनसे किडनी डिजीज का खतरा कम हो सकता है।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Published: Fri, 26 Apr 2024 05:25 PM (IST)Updated: Fri, 26 Apr 2024 05:25 PM (IST)
हेल्दी किडनी के लिए अपनाएं ये टिप्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Healthy Kidney Tips: किडनी हमारे शरीर का अहम हिस्सा होती है, जो बॉडी से टॉक्सिन्स बाहर करने का काम करते हैं। ये ब्लड को फिल्टर करने के साथ-साथ ब्लड का पीएच बैलेंस, रेड ब्लड सेल्स बनाने और ब्लड प्रेशर मेंटेन करने में भी मदद करती हैं। ये सभी फंक्शन्स हेल्दी बॉडी के लिए काफी जरूरी होती हैं, इसलिए किडनी का स्वस्थय रहना काफी जरूरी है। हालांकि, हमारी लाइफस्टाइल की कुछ आदतें किडनी को खराब (Kidney Disease) कर सकती हैं। इसलिए किडनी को कैसे हेल्दी रखें, इस बारे में जानकारी हासिल करने के लिए हमने हेल्थ एक्सपर्ट से बात की। आइए जानते हैं इस बारे में उनका क्या कहना है।

loksabha election banner

किडनी को हेल्दी (Healthy Kidney) रखने के लिए किन बातों का ख्याल रखना चाहिए, इस बारे में बात करते हुए मधुबन किडनी केयर, नई दिल्ली के डॉ. विकास जैन ने बताया कि किडनी को हेल्दी रखने के लिए व्यक्ति को अपनी लाइफस्टाइल में कई सुधार करने की जरूरत होती है, क्योंकि बिगड़ती जीवनशैली का प्रभाव हमारी किडनी पर भी पड़ता है। इसके कारण ही, किडनी से जुड़ी परेशानियों के मामले बढ़ रहे हैं।

किडनी को हेल्दी कैसे रखें?

  • फिट और एक्टिव रहें- नियमित एक्सरसाइज करना पूरी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इससे ऐसे कई रिस्क फैकटर्स से बचाव होता है, जो किडनी को नुकसान पहुंचा सकते हैं और क्रॉनिक किडनी डिजीज (Chronic Kidney Disease) का कारण बन सकते हैं।
  • हेल्दी डाइट ले- शरीर के हर अंग को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है कि किसी पोषक तत्व की कमी न हो। इसलिए संतुलित आहार खाएं। खाने में सोडियम और सैचुरेटेड फैट की मात्रा कम करें, क्योंकि ये किडनी के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं।
  • ब्लड शुगर कंट्रोल करें- किडनी को हेल्दी रखने के लिए ब्लड प्रेशर कंट्रोल करना काफी जरूरी होता है। इसलिए नियमित रूप से ब्लड प्रेशर चेक करें और हेल्दी डाइट फॉलो करें।

यह भी पढ़ें: किडनी को हेल्दी बनाए रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 8 फूड्स

  • पानी पीएं- अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखें और भरपूर मात्रा में पानी पिएं। हाइड्रेटेड रहने से किडनी बेहतर फंक्शन करती हैं और हेल्दी रहती हैं।
  • धूम्रपान न करें- स्मोकिंग से किडनी डैमेज का खतरा रहता है। इसलिए स्मोकिंग न करें और पैसिव स्मोक से भी बचने की कोशिश करें।
  • खुद से पेन किलर न लें- अक्सर लोग ओवर द काउंटर दवाइयों का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह के करते हैं। इनमें पेन किलर्स काफी आम हैं, लेकिन ज्यादा पेन किलर खाना किडनी के लिए नुकसानदेह हो सकता है। इसलिए बिना डॉक्टर की सलाह की पेन किलर न लें।
  • रेगुलर किडनी फंक्शन टेस्ट कराएं- किडनी की रुटीन स्क्रीनिंग कराएं। इसके लिए अपने डॉक्टर से बात करें और अपने रिस्क फैक्टर्स और फैमिली हिस्ट्री के बारे में बताएं, ताकि अगर किडनी डिजीज का खतरा हो भी, तो इसका जल्दी पता लगाने में मदद मिल सके।

यह भी पढ़ें: अगर आप भी सनबर्न को लेते हैं हल्के में, तो सावधान हो जाएं, बन सकता है Skin Cancer की वजह

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.