Move to Jagran APP

झड़ते बालों और चेहरे की झुर्रियां ही नहीं, कई गंभीर बीमारियों की भी वजह है कम नींद लेना

दिनभर काम करने के बाद अगर रात में आप अच्छी नींद नहीं लेते तो आगे चलकर ये बहुत बड़ी समस्या बन सकता है। तो क्यों 6-7 घंटे की नींद है जरूरी जानेंगे इसके बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 27 Aug 2019 01:04 PM (IST)Updated: Tue, 27 Aug 2019 01:04 PM (IST)
झड़ते बालों और चेहरे की झुर्रियां ही नहीं, कई गंभीर बीमारियों की भी वजह है कम नींद लेना
झड़ते बालों और चेहरे की झुर्रियां ही नहीं, कई गंभीर बीमारियों की भी वजह है कम नींद लेना

कहने को तो हम सभी यही कहते हैं कि रात होते ही हम नींद की आगोश में चले जाते हैं, लेकिन क्या कभी आपने इस बात पर ध्यान दिया है कि आपके सोने का प्रतिदिन का समय निश्चित होता है। वर्तमान जीवनशैली और काम के दबाव के चलते प्रतिदिन एक निश्चित समय पर सोने का अवसर ही नहीं मिल पाता है। कई बार तो ऐसा होता है कि काम से फुर्सत मिलने के बाद हमें लगता है कि चलो अब फुर्सत मिली, अब थोड़ी देर आधुनिक गैजेट्स के साथ समय बिताया जाए। 

loksabha election banner

गैजेट्स चुरा सकता है चैन की नींद

वैज्ञानिकों के अनुसार आज के टेक्नो व‌र्ल्ड में रात के समय कई बार हम इंटरनेट का प्रयोग करने में व्यस्त हो जाते हैं तो कई बार साधारण चैटिंग में भी अपना समय व्यतीत करने लगते हैं। अगर हमें सोशल साइट्स की लत लग गई तो फिर हमारे सोने और जागने का शेड्यूल बुरी तरह से प्रभावित हो जाता है। टेक्नोलॉजी का प्रयोग हमें अपनी सुविधा के लिए करना चाहिए और इसके लिए कुछ नियम अवश्य बना लेने चाहिए। ऐसा न हो कि हम टेक्नोलॉजी के गुलाम बन जाएं, जैसा कि आजकल अधिकतर देशों में देखने को मिल रहा है। अगर हम प्रतिदिन एक नियत समय पर सोने का प्रयास नहीं करेंगे तो आगे चलकर हमें ढेर सारी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

कम नींद लेना है सेहत के लिए नुकसानदायक   

1. नींद के प्रभावित होने से हृदय संबंधी समस्याएं होने के साथ ही डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है।

2. मोटापे का शिकार हो सकते हैं साथ ही दिनभर थकावट महसूस होती है। 

3. नींद पूरी न होने से मानसिक सेहत पर भी असर पड़ सकता है। चिड़चिड़पन लगता है। 

4. कम नींद लेने से स्किन भी डैमेज होकर अपनी चमक खोने लगती है और असमय झुर्रियां नज़र आने लगती हैं। बालों की सेहत पर भी अनियमित नींद विपरीत प्रभाव डालती है। 

अगर आप अपने को विभिन्न प्रकार की शारीरिक और मानसिक समस्याओं से दूर रखना चाहती हैं तो आपको प्रतिदिन अपने सोने का समय निश्चित करना चाहिए। इस मामले में किसी प्रकार की बहानेबाजी आपके लिए ही नुकसानदेह साबित हो सकती है। हेल्थ एक्सप‌र्ट्स का कहना है कि नींद के संदर्भ में कोई एक पैमाना लागू नहीं है। कारण, हर एक के शरीर की आवश्यकता अलग होती है। फिर भी प्रतिदिन हर एक को 6 से 7 घंटे की नींद अवश्य लेनी चाहिए। 

 

सुकून भरी नींद के लिए इन चीजों का लें सकते हैं सहारा 

अच्छी नींद के लिए बिस्तर पर जाने से पहले अपने को पूरी तरह रिलैक्स कर लें मतलब आपका मन बिल्कुल शांत होना चाहिए। इसके लिए आप चाहें तो धीमी आवाज में संगीत का आनंद ले सकते हैं या थोड़ी देर मेडिटेशन कर सकते हैं। सुकून भरी नींद के लिए मसाज का भी ले सकते हैं सहारा। अपने हाथों से अपने सिर व बाकी शरीर की हल्की मसाज करने से अच्छी नींद आने में काफी मदद मिलती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.