Move to Jagran APP

जानें, कोरोना वायरस से बचने के लिए कब बदलें अपना मास्क

एक मुख्य मेडिकल गाइडलाइंस के अनुसार कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए तीन लेयर वाला मास्क बेहतर है। इससे संक्रमण का खतरा 70 फीसदी कम हो जाता है। जबकि होममेड मास्क भी सही है। इसे आप बार-बार धोकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

By Umanath SinghEdited By: Published: Sat, 28 Nov 2020 01:58 PM (IST)Updated: Sat, 28 Nov 2020 01:58 PM (IST)
जानें, कोरोना वायरस से बचने के लिए कब बदलें अपना मास्क
कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए तीन लेयर वाला मास्क बेहतर है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। वर्तमान समय में पूरी दुनिया कोरोना वायरस महामारी से जूझ रही है। इस वायरस से संक्रमितों की संख्या में रोजाना इजाफा हो रहा है। इससे बचने और प्रसार को फैलने से रोकने के लिए मास्क और समाजिक दूरी प्रमुख सुरक्षा कवच हैं। हालांकि, लोग लंबे समय तक एक ही मास्क का यूज़ करते हैं। इससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। विशेषज्ञों की मानें तो एक निश्चित समय के बाद मास्क को बदलना जरूरी है। इससे संक्रमित होने का खतरा कम हो जाता है। चूंकि यह वायरस अलक्षणी भी है। अतः लापरवाही बिल्कुल नहीं बरतनी चाहिए। अगर कोताही बरतते हैं, तो यह खतरनाक साबित हो सकता है। अगर आप भी एक ही मास्क को लंबे समय से इस्तेमाल कर रहे हैं, तो अपने मास्क को जरूर बदलें। अगर आपको नहीं पता है कि कब मास्क बदलना चाहिए, तो आइए जानते हैं-

loksabha election banner

एक मुख्य मेडिकल गाइडलाइंस के अनुसार, कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए तीन लेयर वाला मास्क बेहतर है। इससे संक्रमण का खतरा 70 फीसदी कम हो जाता है। जबकि होममेड मास्क भी सही है। इसे आप बार-बार धोकर इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, लगातार इस्तेमाल से कपड़े पुराने हो जाते हैं। इससे संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता है।

कब बदलें मास्क

-मास्क की फिटिंग ढीली रहने पर मास्क जरूर बदल लें।

-अगर मास्क की डोरियां ढीली हो गई है, तो पुराने मास्क की जगह नए मास्क का इस्तेमाल करें।

-अगर मास्क बार-बार चेहरे से गिर जाता है, तो यह मास्क बदलने के लक्षण हैं।

-मास्क के कपड़े पुराने होने पर नए मास्क का इस्तेमाल करें।

-मास्क को बार-बार धोने पर कपड़े की चमक गायब हो जाती है। साथ ही कपड़ा भी पतला हो जाता है। ऐसी स्थिति में नए मास्क का इस्तेमाल करें।

-अगर मास्क में कोई बड़ा अथवा छोटा छेद दिखाई दें, तो मास्क को तुरंत बदलें।

-अगर यात्रा पर हैं, तो सिंगल यूज मास्क नियम को अपनाएं, यानी मास्क को केवल एक बार यूज करें।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.