Move to Jagran APP

डेंगू का मतलब बुखार-बदन दर्द ही नहीं है, हार्ट को भी होता है बड़ा नुकसान

Dengue Fever Impact On The Heart जी हां डेंगू का असर दिल पर भी पड़ता है। जानते हैं कि डेंगू किस तरह आपके दिल को नुकसान पहुंचाता है।

By Mohit PareekEdited By: Published: Tue, 30 Jul 2019 11:53 AM (IST)Updated: Tue, 15 Sep 2020 06:28 PM (IST)
डेंगू का मतलब बुखार-बदन दर्द ही नहीं है, हार्ट को भी होता है बड़ा नुकसान
डेंगू का मतलब बुखार-बदन दर्द ही नहीं है, हार्ट को भी होता है बड़ा नुकसान

नई दिल्ली, जेएनएन। अक्सर माना जाता है कि डेंगू होने पर बुखार होती है और बदन दर्द की शिकायत रहती है। यह बात सच भी है कि डेंगू में यह सब होता है और इससे रिकवर होने में काफी वक्त भी लगता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि डेंगू होने से आपके दिल पर भी काफी असर पड़ता है। ऐसे में जानते हैं कि आखिर डेंगू होने पर दिल पर क्या असर पड़ता है...

prime article banner

बता दें कि डेंगू होने पर शरीर में प्लेटलेट्स की मात्रा काफी कम हो जाती है और ब्लड प्लेटलेट्स कम होने से दिल पर गहरा असर पड़ सकता है। इसलिए डेंगू होने पर दिल का भी खास ख्याल रखना आवश्यक है। कई रिपोर्ट्स में सामने आया है कि अगर प्लेटलेट्स 45000 से नीचे चली जाए तो दिल पर गहरा असर हो सकता है।

वहीं इस दौरान मरीज पर तुरंत ध्यान न दिया जाए तो यह जानलेवा भी साबित हो सकता है। बताया जाता है कि दिल के आस-पास लिक्विड पदार्थ जमा होने से दिल की मांसपेशियों में कमजोरी और रक्त ध्मनियों में रिसाव जैसी गंभीर समस्याएं डेंगू की वजह से हो सकती हैं।

इसलिए डेंगू के वक्त ईसीजी जरूर करवा लें और दिल संबंधी कोई भी दिक्कत होने पर इसका इलाज शूरू करें। वैसे डेंगू होने पर ठंड लगने के बाद अचानक तेज बुखार होता है और सिर, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द होता है। वहीं आंखों के पिछले हिस्से में दर्द शुरू होता है और बहुत ज्यादा कमजोरी लगना, भूख न लगना और जी मितलाना और मुंह का स्वाद खराब होना शुरू हो जाता है।

कैसा होता है डेंगू का मच्छर?

जिस मच्छर के काटने से डेंगू होता है, उस मच्छर का नाम होता है माजा एडीज मच्छर। अगर इस मच्छर के दिखने की बात करें तो यह दिखने में भी सामान्य मच्छर से अलग होता है और इसके शरीर पर चीते जैसी धारियां बनी होती है। यह मच्छर अक्सर रोशनी में ही काटते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.