Move to Jagran APP

बदलते मौसम में सेहतमंद रहने के लिए रोजाना पिएं यह खास काढ़ा

मंजिष्ठा को त्वचा की खूबसूरती के लिए उपयोगी जड़ी-बूटी माना जाता है। विशेषज्ञों का कहना है कि मंजिष्ठा चहेरे की खूबसूरती बढ़ाने के साथ-साथ चेहरे से संबंधित सभी बीमारियों को दूर करती है। खासकर झाइयां और मुहांसे के लिए मंजिष्ठा का उपयोग करना श्रेष्ठकर होता है।

By Umanath SinghEdited By: Published: Sat, 15 Aug 2020 10:38 AM (IST)Updated: Thu, 08 Apr 2021 11:33 PM (IST)
बदलते मौसम में सेहतमंद रहने के लिए रोजाना पिएं यह खास काढ़ा
मंजिष्ठा को बालों में लगाने से न केवल सफ़ेद बाल काले होते हैं, बल्कि बाल भी मजबूत हो जाते हैं।

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। आयुर्वेद में मंजिष्ठा को दवा की तरह इस्तेमाल किया जाता है। इसके तने, पुष्प और जड़ तीनों चीज़ों का उपयोग किया जाता है।  इसे संस्कृत भाषा में मजीठ कहा जाता है। इसका उपयोग औषधि रूप में उपयोग किया जाता है। यह पहाड़ी इलाकों में अधिक पाई जाती है। कई जगहों पर इसकी खेती भी की जाती है। इस लता के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। विशेषज्ञों की मानें तो मंजिष्ठा में एंटी-वायरल, एंटी कैंसर, एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण पाए  जाते हैं, जो कई बीमारियों में लाभदायक होते हैं। हालांकि, इसके इस्तेमाल से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें, क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है। अगर आपको मंजिष्ठा के फायदे के बारे में नहीं पता है, तो आइए जानते हैं-

loksabha election banner

त्वचा की खूबसूरती में लाभ

मंजिष्ठा को त्वचा की खूबसूरती के लिए उपयोगी जड़ी-बूटी माना जाता है। विशेषज्ञों का कहना है कि मंजिष्ठा चहेरे की खूबसूरती बढ़ाने के साथ-साथ चेहरे से संबंधित सभी बीमारियों को दूर करती है। खासकर झाइयां और मुहांसे के लिए मंजिष्ठा का उपयोग करना श्रेष्ठकर होता है। इसके लिए मंजिष्ठा के पाउडर में शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। जब पेस्ट सूख जाए, तो चेहरे को साफ पानी से धो लें।

मौसमी बीमारियों में फायदेमंद

इसमें एंटी-वायरल गुण पाया जाता है, जो बदलते मौसम में होने वाली बीमारियों में आराम देता है। साथ ही बुखार में भी राहत देता है। आयुर्वेद विशेषज्ञ फ्लू में मंजिष्ठा का काढ़ा पीने की सलाह देते हैं। इसके सेवन से बहुत जल्द आराम मिल सकता है।

बालों के लिए भी है लाभदायक

इसे हेयर डाई के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। मंजिष्ठा को बालों में लगाने से न केवल सफ़ेद बाल काले होते हैं, बल्कि बाल भी मजबूत हो जाते हैं। इससे आप अपने बालों की मालिश भी कर सकते हैं

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.