Move to Jagran APP

Weight Loss: जानें कैसे सुबह की एक कप कॉफी वज़न घटाने में आपकी कैसे मदद कर सकती है?

कॉफी ज़्यादा पीने से शरीर में पानी की कमी नींद न आना और बेचैनी जैसी समस्याएं भी हो सकती है। अगर आप कॉफी लवर हैं और वज़न भी घटाना चाह रहे हैं तो इसे पीते वक्त इन 5 ज़रूरी बातों का ध्यान ज़रूर रखें।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 21 Dec 2021 11:39 AM (IST)Updated: Tue, 21 Dec 2021 11:39 AM (IST)
Weight Loss: जानें कैसे सुबह की एक कप कॉफी वज़न घटाने में आपकी कैसे मदद कर सकती है?
जानें कैसे सुबह की एक कप कॉफी वज़न घटाने में आपकी कैसे मदद कर सकती है?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। सर्दी की सुबह एक कप गर्म कॉफी के साथ हो जाए, तो और क्या चाहिए। एक कप कॉफी सुबह पीने से आप जाग जाते हैं और तुरंत ऊर्जा महसूस करते हैं। यही वजह है कि दुनियाभर के करोड़ों लोग सुबह की शुरुआत एक कप कॉफी से करना चाहते हैं। कॉफी के बारे में एक और बात यह है कि इसे ज़्यादा पीने से शरीर में पानी की कमी, नींद न आना और बेचैनी जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। इससे आपका वज़न भी बढ़ सकता है।

prime article banner

अगर आप कॉफी लवर हैं, और वज़न भी घटाना चाह रहे हैं, तो इसे पीते वक्त इन 5 ज़रूरी बातों का ध्यान ज़रूर रखें।

चीनी के उपयोग से बचें

अगर आप वज़न घटाना चाहते हैं या फिर फिटनेस के ट्रेक पर रहना चाहते हैं, तो चीनी से दूरी बनाएं। चीनी से हमारा मतलब सिर्फ सफेद चीनी से ही नहीं है, बल्कि ब्राउन शुगर भी उतनी ही सेहत के लिए ख़राब साबित होती है। चीनी में शून्य कैलोरी और पोषण होते हैं। यह आपकी सेहत को किसी तरह फायदा नहीं पहुंचाती। यहां तक कि ये कैलोरी बढ़ाने का काम करती हैं और आपके डाइट प्लान को खराब करती है। चीनी की जगह आप कॉफी में गुड़ डाल सकते हैं।

क्रीम से भी रहें दूर

कॉफी को हेल्दी बनाने के लिए उसमें क्रीम मिलाना छोड़ें। यहां तक कि स्प्रिंकल्स और सिरप का भी कम से कम उपयोग होना चाहिए। ये टॉपिंग भी चीनी से भरपूर होती हैं।

ज़्यादा न पिएं

कॉफी आपका मेटाबॉलिज़्म बूस्ट करने का काम करती है और कुछ कैलोरी को भी घटाने में मददगार साबित होती है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप दिन में कई कप पी लें क्योंकि इससे फायदे की जगह नुकसान होने लगेगा। एक व्यक्ति को दो कप से ज़्यादा कैफीन का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे ज़्यादा पीने से पेट में दर्द, दौरे, ब्लड एसिड स्तर बढ़ना, दिल की धड़कनों का बढ़ना जैसी दिक्कतें शुरू हो सकती हैं।

ज़्यादा दूध न मिलाएं

दूध सेहत के लिए अच्छा होता है और वज़न घटाने में मददगार भी साबित होता है, लेकिन कॉफी ज़्यादा दूध आपको नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आप वज़न घटाना चाह रहे हैं, तो ब्लैक कॉफी पिएं। सादे में पानी में बनी कॉफी आपका मेटाबॉलिज़्म बूस्ट करने के साथ ऊर्जा बढ़ाने का काम भी करती है। अगर आपको ब्लैक कॉफी नहीं पसंद, तो कप में सिर्फ 3-4 चम्मच दूध डाल सकते हैं।

दिन में 2 बजे के बाद कॉफी न पिएं

अक्सर लोग दिन में नींद भगाने के लिए एक कप कॉफी का सहारा लेते हैं। दिन में एक कप स्ट्रॉन्ग कॉफी आपको एनर्जी देने के साथ एकाग्रता के स्तर को भी बढ़ाती है। लेकिन दिन में 2 बजे के बाद कॉफी पीने से आपकी नींद खराब हो सकती है और आप देर रात तक जाग सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.