Move to Jagran APP

Weight Loss Tips: जानें, वजन घटाने के लिए दिनभर में कितनी बार खाना सही है!

Weight Loss Tips विशेषज्ञों की मानें तो व्यक्ति को बढ़ते वजन को कम करने के लिए एक दिन में तीन बार खाने के बजाय छोटे-छोटे अंतराल पर छः बार खाना चाहिए। जबकि भरपेट की जगह भूख से कम खाना उत्तम होता है।

By Umanath SinghEdited By: Published: Fri, 09 Oct 2020 03:27 PM (IST)Updated: Fri, 09 Oct 2020 03:27 PM (IST)
Weight Loss Tips: जानें, वजन घटाने के लिए दिनभर में कितनी बार खाना सही है!
आप अपनी कैलोरीज को जरूर काउंट करें और अपनी डाइट में कम कैलोरीज लें।

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Weight Loss Tips: आधुनिक समय में मोटापा अभिशाप साबित हो रहा है। इस बीमारी से हर तीसरा व्यक्ति पीड़ित है। इसके लिए कई शोध किए जा चुके हैं, जिनमें मोटापे से संबंधित सभी विषयों पर गहन अध्ययन किया गया है। इस क्रम में एक और शोध से पता चला है कि व्यक्ति को मोटापे से निजात पाने के लिए दिनभर में कितनी बार खाना चाहिए। इससे पहले के शोध में मोटापे से निजात पाने के लिए दिनभर में तीन बार भरपेट खाने के बजाय 6 बार खाने की सलाह दी गई थी। हालांकि, इस शोध के परिणाम चौकाने वाला है। अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं अथवा बढ़ते वजन को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो आइए जानते हैं कि दिन में कितनी बार खाना सही है-

loksabha election banner

विशेषज्ञों की मानें तो व्यक्ति को बढ़ते वजन को कम करने के लिए एक दिन में तीन बार खाने के बजाय छोटे-छोटे अंतराल पर छः बार खाना चाहिए। जबकि भरपेट की जगह भूख से कम खाना उत्तम होता है। हालांकि, नवीनतम शोध ने इस तथ्य को सिने से ख़ारिज कर दिया है।

यह शोध University of Ottawa के तत्वाधान में हुई है। शोधकर्ताओं की मानें तो खाने को कई हिस्सों में बांटने से लाभ और हानि पर कोई फर्क नहीं पड़ता है। इस बारे में उनका कहना है कि तीन बार खाने के बजाय छह बार खाने से व्यक्ति न चाहकर भी ज्यादा खा सकता है। इससे वजन भी तेजी से बढ़ सकता है।

क्या है सही तरीका

शोधकर्ताओं की मानें तो यह जरूरी नहीं है कि आप दिन में कितनी बार खाते हैं। जरूरी यह है कि आप अपनी कैलोरी को काउंट करें। आप चाहे दिन में तीन या छह बार खाएं। इसके लिए आप अपनी डाइट में कम कैलोरीज लें। इससे आपको बढ़ते वजन से निजात मिल सकता है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.