Move to Jagran APP

Walnuts For Diabetes: डायबिटीज़ में भीगे हुए अखरोट खाने से क्या फायदे होते हैं?

Walnuts For Diabetes जो लोग टाइप-2 डायबिटीज़ से पीड़ित होते हैं उन्हें एक अच्छी डाइट ब्लड शुगर स्तर को नियंत्रित रखने में भी मदद करती है और साथ ही इस बीमारी से जुड़े जोखिमों को भी कम करती है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 28 Sep 2021 08:30 AM (IST)Updated: Tue, 28 Sep 2021 08:58 AM (IST)
Walnuts For Diabetes: डायबिटीज़ में भीगे हुए अखरोट खाने से क्या फायदे होते हैं?
डायबिटीज़ में भीगे हुए अखरोट खाने से क्या फायदे होते हैं?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Walnuts For Diabetes: स्वस्थ रहने के लिए एक हेल्दी और अच्छी लाइफस्टाइल बेहद ज़रूरी होती है। जिसमें नियमित तौर पर व्यायाम और स्वस्थ डाइट शामिल होती है। ये और भी ज़रूरी तब हो जाता है, जब कोई डायिबिटीज़ या दिल की बीमारी जैसी बिमारियों से जूझ रहा होता है। जो लोग टाइप-2 डायबिटीज़ से पीड़ित होते हैं उन्हें एक अच्छी डाइट ब्लड शुगर स्तर को नियंत्रित रखने में भी मदद करती है और साथ ही इस बीमारी से जुड़े जोखिमों को भी कम करती है। ख़ासतौर पर नट्स और बीज, ऐसी चीज़ें हैं, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती हैं। इन्हें खाने से पोषण के साथ-साथ कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं।

loksabha election banner

नट्स और बीजों का सेवन शरीर के साथ-साथ अच्छी त्वचा, बाल, वज़न को घटाने और मधुमेह के प्रबंधन में भी लाभदायक साबित होता है। इन्हीं में से एक है अखरोट, जो शरीर में ब्लड शुगर स्तर को नियंत्रित रखने में मददगार साबित होता है।

टाइप-2 डायबिटीज़ के लिए भीगे हुए अखरोट

नियमित तौर से अगर भीगे हुए अखरोट खाएं जाएं, तो टाइप-2 डायबिटीज़ के प्रबंधन में मदद मिल सकती है। डायबिटीज़ के मरीज़ों को अपनी डाइट में अखरोट ज़रूर शामिल करना चाहिए, क्योंकि वे फाइबर में भरपूर होते हैं। फाइबर को शरीर में ब्लड शुगर के रिलीज़ को कम करने के लिए जाना जाता है, जो चीनी के स्तर में अचानक बढ़त की संभावना को कम करता है। शरीर में चीनी की मात्रा का अचानक बढ़ना हानिकारक हो सकता है।

कुछ रिसर्च में यह भी पाया गया है कि अखरोट ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है, जिससे टाइप-2 डायबिटीज़ विकसित होने का जोखिम भी कम होता है।

क्या अखरोट को खाने से पहले भिगोना ज़रूरी है?

किसी भी डाई-फ्रूट्स को खाने से पहले भिगोना बेहतर माना जाता है। खासतौर से भारत में ऐसा माना जाता है कि बादाम, अखरोट आदि में जो एन्ज़ाइम मौजूद होते हैं, उन्हें कच्चा पचाना मुश्किल हो सकता है। इसलिए उन्हें हमेशा भिगोकर ही खाया जाता है।

अखरोट खाने के फायदे

- अखरोट में प्राकृतिक तेल होता है, जो त्वचा और बालों के लिए अच्छा होता है।

- अखरोट सूजन को कम करने में भी मदद कर सकता है।

- शरीर में ब्लड शुगर स्तर को नियंत्रित करने के अलावा, अखरोट के और भी कई फायदे हैं।

- अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे हेल्दी फैट्स से भरपूर होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और दिल को स्वस्थ बनाए रखने में कारगर साबित होता है।

- कुछ रिसर्च में पाया गया है कि अखरोट कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। लेख में दिए गए उपायों को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से ज़रूर सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.