Move to Jagran APP

Clove Winter Benefits: सर्दियों में करेंगे लौंग के पानी का सेवन, तो मिलेंगे ये फायदे

एंटी बैकटीरियल गुण होने की वजह से लौंग संक्रमण और हानिकारक बैक्टीरिया से बचाती है इसलिए यह दांत के दर्द के लिए कारगर मानी जाती है पर इसके अलावा इसमें कई ऐेसे गुण हैं जो आपको कई तरह से फायदा पहुंचा सकते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Sat, 15 Jan 2022 08:00 AM (IST)Updated: Sat, 15 Jan 2022 08:49 AM (IST)
Clove Winter Benefits: सर्दियों में करेंगे लौंग के पानी का सेवन, तो मिलेंगे ये फायदे
Clove Winter Benefits: सर्दियों में करेंगे लौंग के पानी का सेवन, तो मिलेंगे ये फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Clove Winter Benefits: भारत में खाने में मसालों का उपयोग ज़रूर किया जाता है। हर मसाला आपकी सेहत को किसी न किसी तरह फायदा पहुंचाता है। इन्हीं में से एक है लौंग! लौंग भी हमारी हेल्थ और फिटनेस के लिए बेहद अहम होती है। लौंग एक ऐसी चीज़ है जो न सिर्फ खाने में खुशबू और स्वाद बढ़ाती बल्कि इसमें सेहत से जुड़े कई तरह के गुण भी मौजूद होते हैं।

loksabha election banner

इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट्स और एंटीबैक्‍टीरियल तत्‍व आपको सेहतमंद बनाए रखते हैं। यह हड्डियों को मज़बूत बनाने के साथ ही आपके स्‍कैल्‍प से डैंड्रफ को भी दूर करती है। एंटी बैकटीरियल गुण होने की वजह से लौंग संक्रमण और हानिकारक बैक्टीरिया से बचाती है इसलिए यह दांत के दर्द के लिए कारगर मानी जाती है पर इसके अलावा इसमें कई ऐेसे गुण हैं जो आपको कई तरह से फायदा पहुंचा सकते हैं। लौंग में विटामिन-सी, फाइबर, मैंगनीज़, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन-के भरपूर मात्रा में होता है।

यहां तक कि लौंग आपकी सेहत में भी सुधार भी कर सकती है। इसके लिए आपको लौंग का पानी पीना शुरू करना होगा। इससे न सिर्फ आपके स्वास्थ को लाभ मिलेगा बल्कि लौंग के पीने से वज़न कम करने में भी मदद मिलेगी।

लौंग के पानी से घट सकता है वज़न

सर्दियों के मौसम में लौंग का पानी शरीर के लिए किसी अमृत से कम नहीं है। यह आपकी पाचनक्रिया को सुधारने के साथ वज़न घटाने में भी मदद कर सकता है। लौंग के पानी से पेट की जलन से भी राहत मिलती है।

ऐसे बनाएं लौंग का पानी

लौंग का पानी बनाने के लिए सबसे पहले दो लौंग लें और इसे एक ग्लास पानी में भिगोकर रात भर के लिए रख दें। अब सुबह उठकर खाली पेट इस पानी को पी लें। वेट लॉस के लिए आप लौंग के साथ दालचीनी और ज़ीरे को भी शामिल कर सकते हैं। इसके लिए इन तीनों मसालों को भूनकर इसका पाउडर तैयार कर लें। हर सुबह इस मिश्रण का एक चम्मच एक गिलास पानी में उबाल लें और इसे ठंडा करके पिएं। स्वाद बेहतर करने के लिए आप इसमें एक चम्मच शहद भी मिला सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.