Move to Jagran APP

Snake Gourd Benefits: रोज़ खाएंगे 'चिचिंडा' अगर जान गए इसके अद्भुत 5 फायदे

Snake Gourd Benefits अगर आपने अभी तक इस सब्जी को नहीं खाया है तो आज से ही इसे अपने खाने की लिस्ट में जोड़ लें। यह एक ऐसी अद्भुत सब्ज़ी है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 09 Jun 2020 03:43 PM (IST)Updated: Tue, 16 Jun 2020 03:13 PM (IST)
Snake Gourd Benefits: रोज़ खाएंगे 'चिचिंडा' अगर जान गए इसके अद्भुत 5 फायदे
Snake Gourd Benefits: रोज़ खाएंगे 'चिचिंडा' अगर जान गए इसके अद्भुत 5 फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Snake Gourd Benefits: क्या आप चिचिंडा नाम की सब्ज़ी के बारे में जानते हैं? क्या आपने कभी इसका नाम सुना है? शायद आपने सुना हो लेकिन कभी खाई न हो! चिचिंडा, लौकी और तोरी के परिवार की ही एक सब्ज़ी है, इसे अंग्रेज़ी में स्नेक गॉर्ड कहा जाता है। 

loksabha election banner

अगर आपने अभी तक इस सब्जी को नहीं खाया है तो आज से ही इसे अपने खाने की लिस्ट में जोड़ लें। यह एक ऐसी अद्भुत सब्ज़ी है जिसे खाने के कई फायदे हैं। डायबीटीज़ से लेकर एलोपेसिया तक, ये सब्ज़ी ऐसी कई बीमारियों को दूर करने में मदद करती है। तो आइए जानें इसके फायदों के बारे में:

1. पिछले कुछ सालों में हमारे देश में टाइप-2 डायबीटीज़ तेज़ी से लोगों को शिकार बना रही है। इसका सीधा संबंध हमारे जीवन में फिज़ीकल एक्सर्साइज़ के न होने से। चिचिंडा यानी स्नेक गोर्ड टाइप-2 डायबीटीज़ में बेहद फायदेमंद है क्योंकि यह सब्ज़ी बढ़ते वज़न को रोकने का काम करती है। इसमें कैलरी की मात्रा काफी कम होती है। चाइनीज़ हर्बल थेरपी में भी चिचिंडा का इस्तेमाल डायबीटीज के इलाज में किया जाता है।

2. पीलिया के इलाज में भी चिचिंडा को मददगार माना गया है। यह लिवर और इम्यून सिस्टम को हेल्दी रखता है। इसके अलावा यह  इंफेक्शन्स को भी दूर रखता है।

3. बाल गिरने की गंभीर बीमारी 'एलोपेसिया' में भी यह मददगार साबित होता है। इस बीमारी से पीड़ित लोग अपने बालों में चिचिंडा का जूस लगाएं तो काफी फायदा मिलेगा।

4. तेज बुखार में भी चिचिंडा काफी मददगार साबित होता है। बुखार से निजात दिलाने के साथ यह शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को भी बाहर करता है। चिचिंडा खाने से आपकी पाचन क्रिया हमेशा स्वस्थ रहेगी।

5. इन बीमारियों के अलावा चिचिंडा आपकी त्वचा को जवां बनाए रखने में भी मदद करता है। इस खाने से आपकी त्वचा पर डेड टिशूज़ खत्म हो जाते हैं और एजिंग प्रोसेस भी धीमी हो जाती है, जिससे बुढ़ापा जल्दी नहीं आता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.