Move to Jagran APP

Vitamin-D Side Effects: ज़रूरत से ज़्यादा विटामिन-डी लेने से हो सकते हैं ये 5 नुकसान!

Vitamin-D Side Effects यह विटामिन है जो सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने पर त्वचा में उत्पन्न होता है। यह शरीर के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह फ्लू दिल की बीमारी हड्डियों से संबंधित बीमारियों जैसे रोगों को दूर करने में मदद करता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 17 Nov 2020 03:15 PM (IST)Updated: Tue, 17 Nov 2020 03:41 PM (IST)
Vitamin-D Side Effects: ज़रूरत से ज़्यादा विटामिन-डी लेने से हो सकते हैं ये 5 नुकसान!
ज़रूरत से ज़्यादा विटामिन-डी लेने से हो सकते हैं ये 5 नुकसान!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Vitamin-D Side Effects: एक स्वस्थ और फिट शरीर के लिए आपकी डाइट में सभी पोषक तत्वों का संयोजन होना चाहिए। विटामिन-डी भी पोषक तत्वों का हिस्सा है। यह विटामिन है, जो सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने पर त्वचा में उत्पन्न होता है। यह शरीर के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह फ्लू, दिल की बीमारी, हड्डियों से संबंधित बीमारियों जैसे रोगों को दूर करने में मदद करता है। 

loksabha election banner

हड्डियों को स्वास्थ्य और मज़बूत बनाए रखने के लिए विटामिन-डी बेहद ज़रूरी है, क्योंकि यह खाने से कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता है। विटामिन-डी का स्तर गिरने से शरीर में इसकी कमी हो जाती है। विटामिन-डी की कमी के कुछ सामान्य लक्षण हैं:

- ज़्यादा थकावट और दर्द महसूस होना 

- मांसपेशियों में कमज़ोरी महसूस होना। 

- हड्डियों का कमज़ोर होना जिसकी वजह से दर्द के अलावा फ्रेक्चर भी हो सकता है। 

विटामिन-डी का ज़रूरत से ज़्यादा सेवन क्यों है ख़तरनाक?

विटामिन-डी ज़रूरत से ज़्यादा खा लेने से शरीर को नुकसान पहुंच सकता है। आइए जानें कि ज़्यादा विटामिन-डी खा लेने से क्या दिक्कतें आ सकती हैं?

खून में कैल्शियम ख़तरनाक स्तर पर पहुंच जाना: जब शरीर में ब्लड कैल्शियम का स्तर ख़तरनाक स्तर पर पहुंच जाता है, तो इस स्थिति को हाइपरकैल्सीमिया कहते हैं, जो ज़्यादा विटामिन-डी के सेवन से हो सकती है। ये ख़तरनाक साबित हो सकता है, क्योंकि इससे थकावट, मतली, चक्कर आना, पाचन से जुड़ी तकलीफें, पेट दर्द, ज़्यादा प्यास लगना, उल्टी और बार-बार पेशाब आना जैसी दिक्कतें शुरू हो सकती हैं।  इसकी वजह से शरीर में कैल्शियम के पत्थर भी बन सकते हैं। 

किडनी में दिक्कत: ज़्यादा विटामिन-डी के सेवन से किडनी को भी नुकसान पहुंच सकता है। जिन लोगों को पहले से किडनी की बीमारी है, उनमें स्थिति बिगड़ने का ज़्यादा ख़तरा है।   

पाचन में दिक्कत: ज़रूरत से ज़्यादा विटामिन-डी के सेवन से डायरिया, कब्ज़, पेट दर्द जैसी पाचन से जुड़ी दिक्कतें शुरू हो सकती हैं।  

हड्डियों में तकलीफ: हड्डियों की मज़बूत बनाए रखने के लिए विटामिन-डी ज़रूरी होता है, लेकिन इसका सेवन ज़रूरत से ज़्यादा कर लेने से भी हड्डियों को नुकसान पहुंच सकता है। शरीर में ज़्यादा विटामिन-डी से विटामिन-के2 का स्तर बिगड़ सकता है, जिससे हड्डियां कमज़ोर पड़ सकती हैं।

अन्य सेहत से जुड़ी दिक्कतें: विटामिन-डी के ज़्यादा सेवन से भूख न लगना, उलटी आना, थकावट और उल्टी जैसी तकलीफें हो सकती हैं। इनमें से अधिकांश रक्त कैल्शियम के बढ़े हुए स्तर से संबंधित परिणाम हो सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। विटामिन-डी का सेवन करने से पहले या कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.