Move to Jagran APP

बच्‍चे को ठंड से बचाने के लिए अपनाएं ये 4 तरीके, गलन भरी सर्दी में नहीं होगा बीमार

Kids Need More Care In Winter ठिठुरन से बच्‍चे को बचाने के लिए विशेषज्ञों की ओर से बताए गए ये कुछ खास टिप्‍स जरूर फॉलो करने चाहिए। बच्‍चा इन सर्दियों में बीमार होने से बच जाएगा।

By Rizwan MohammadEdited By: Published: Sun, 29 Dec 2019 01:38 PM (IST)Updated: Sun, 29 Dec 2019 07:36 PM (IST)
बच्‍चे को ठंड से बचाने के लिए अपनाएं ये 4 तरीके, गलन भरी सर्दी में नहीं होगा बीमार
बच्‍चे को ठंड से बचाने के लिए अपनाएं ये 4 तरीके, गलन भरी सर्दी में नहीं होगा बीमार

नई दिल्‍ली, जेएनएन। Kids Need More Care In Winter: हर साल देश में सर्दी अपने पुराने रिकॉर्ड तोड़ देती है। खबरों के मुताबिक इस बार इतनी सर्दी हो रही कि 109 साल पुराना रिकॉर्ड भी टूट गया है। दिल्‍ली एनसीआर समेत देश के कई इलाकों में तापमान शून्‍य तक पहुंचने की स्थिति में जा रहा है। इस गलन और ठिठुरन से अपने बच्‍चे को बचाने के लिए आपको विशेषज्ञों की ओर से बताए गए ये कुछ खास टिप्‍स जरूर फॉलो करने चाहिए। ऐसा करने से आपका बच्‍चा इन सर्दियों में बीमार होने से बच जाएगा।

loksabha election banner

चिकित्‍सक मानते हैं कि बच्‍चे स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर बेहद संवेदनशील होते हैं। मौसम बदलने पर या ज्‍यादा गर्मी और ठंड होने पर उन्‍हें दिक्‍कत होनी शुरू हो जाती है। खासकर ठंड में उन्‍हें कोल्‍ड, कफ जैसी बीमारियों से बचाना अभिभावकों के लिए बेहद मुश्किल भरा हो जाता है। ऐसे में बच्‍चों के खाने, पीने और सोने और नहाने के तरीकों पर ध्‍यान देकर उन्‍हें सेहतमंद रखा जा सकता है।

नहलाना

विशेषज्ञों के मुताबिक गलन भरी ठंड में बच्‍चों को नहलाना बेहद जोखिम भरा काम होता है। जब तापमान बेहद नीचे हो तो बच्‍चों को रोजाना नहीं नहलाना चाहिए। बल्कि उन्‍हें गर्म पानी से भीगे तौलिये से अच्‍छी तरह पोछना चाहिए। इस तरीके से उन्‍हें ठंड के दिनों में सर्दी से आसानी से बचाया जा सकता है।

खानपान

चार साल से छोटे बच्‍चों के लिए ठंठ का मौसम बेहद मुश्किल समय माना जाता है। इस मौसम में इन बच्‍चों के खान पान का विशेष ध्‍यान रखना चाहिए। चिकित्‍सकों के मुताबिक ठंड के दिनों में बच्‍चों को सेहतमंद बनाए रखने के लिए नियमित गर्म सूप, दोपहर में सब्‍जी और फलों का जूस देना चाहिए।

रूम हीटर

माता पिता बच्‍चों को ठंड से बचाने के लिए रूम हीटर या ब्‍लोअर जैसे गर्मी प्रदान करने वाले उपकरणों का उपयोग करते हैं। हालांकि, इनसे निकलने वाली गर्म हवा कमरे की वास्‍प को मिटा देती जिससे ऑक्‍सीजन की मात्रा कम हो जाती है। यह स्थिति छोटे बच्‍चों के लिए बेहद खतरनाक हो सकती है।

धूप

ठंड में बच्‍चे की सेहत के लिए सबसे जरूरी है उसे धूप में रखना। चिकित्‍सक मानते हैं कि ठंड के दिनों छोटे बच्‍चों को रोजाना कम से कम 30 मिनट की धूप जरूर मिलनी चाहिए। ऐसा करने से बच्‍चों की हड्डियों को मजबूती मिलती है और दांत निकल रहे बच्‍चों को मुश्किलें नहीं होती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.