Move to Jagran APP

घुटनों को हेल्दी रखने के साथ स्टैमिना बढ़ाने के लिए भी बेस्ट है 'बॉक्स जंप' एक्सरसाइज़

बॉक्स जंप एक्सरसाइज से जल्दी होने वाली थकान और आलस दूर होती है। इससे आपकी स्टैमिना और स्ट्रेंथ दोनों बढ़ती है। साथ ही घुटनों की प्रॉब्लम्स भी दूर रहती है। तो रोजाना बॉक्स जंप के हैं कई सारे फायदे।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 10 Sep 2021 07:47 AM (IST)Updated: Fri, 10 Sep 2021 07:47 AM (IST)
घुटनों को हेल्दी रखने के साथ स्टैमिना बढ़ाने के लिए भी बेस्ट है 'बॉक्स जंप' एक्सरसाइज़
जिम में बॉक्स जंप एक्सरसाइज करती हुए महिला

फिट रहने के लिए और अपनी बॉडी को अट्रैक्टिव लुक देने के लिए अपने डेली रूटीन में एक्सरसाइज को जगह देना बहुत जरूरी है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि बिना जिम जाए यह टारगेट पूरा नहीं किया जा सकता। बॉक्स जंप एक ऐसी एक्सरसाइज है, जिसे घर पर करके भी अपनी बॉडी को फिट रखा जा सकता है।

loksabha election banner

हिप की मसल्स बनाए मजबूत

हिप मसल्स कमजोर होने पर दर्द होने के साथ-साथ कई और भी तरह की प्रॉब्लम्स हो सकती हैं, इसलिए इनका मजबूत रहना बहुत जरूरी है। बॉक्स जंप एक्सरसाइज इनके लिए काफी फायदेमंद होती है। दरअसल, इस एक्सरसाइज में मसल्स पर ज्यादा जोर पड़ता है, खासकर हिप मसल्स पर। यह मसल्स को एक्टिव और मजबूत बनाने में मददगार रहती है। इससे कूल्हों में होने वाले दर्द और स्टिफनेस में भी राहत मिलती है।

अपने घुटनों को रखें हेल्दी

आजकल काफी लोग घुटनों के दर्द से परेशान रहते हैं। लंबे वक्त तक नजरअंदाज करने पर यह प्रॉब्लम्स सीरियस भी हो सकती है। रोज बॉक्स जंप एक्सरसाइज करने से घुटनों को मजबूत बनाया जा सकता है। चूंकि इस एक्सरसाइज को करते वक्त हमारा वजन घुटनों पर ही होता है, इसलिए घुटने एक्टिव रहते हैं। साथ ही, उनमें होने वाले दर्द की शिकायत में भी राहत मिलती है। इसे रोजाना करने से बॉडी का बैलेंस भी बेहतर होता है।

स्ट्रेंथ बढ़ाने में भी मददगार

इसे करने से बॉडी स्ट्रेंथ बढ़ती है। यह स्टैमिना बढ़ाने में भी मदद करती है। यही वजह है कि ज्यादा खिलाड़ी और फिटनेस इंडस्ट्री से जुड़े लोग इसके सेट्स रोजाना लगाना पसंद करते हैं। बॉक्स जंप एक्सरसाइज से जल्दी होने वाली थकान और आलस दूर करने में भी आसानी होगी। अगर आप फिटनेस फ्रीक हैं और बॉडी बिल्डिंग इवेंट्स में हिस्सा लेने जा रहे हैं, तो कुछ दिन पहले यह एक्सरसाइज शुरू कर दें। इससे आपकी स्टैमिना और स्ट्रेंथ दोनों बढ़ेगी।

Pic credit- pexels


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.