Move to Jagran APP

कोरोना को दूर रखने के लिए बनाए रखें अपना इम्यून सिस्टम दुरुस्त, इन चीज़ों के सेवन से

अभी फिलहाल एक ही ऐसी चीज़ है जो आपको घातक कोरोना से बचाए रख सकती है और वो है स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी इसलिए इसे दुरुस्त करने पर सबसे ज्यादा जोर दिया जा रहा है। तो इन चीज़ों के सेवन से बनाएं इम्यूनिटी को मजबूत।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 06 May 2021 08:31 AM (IST)Updated: Thu, 06 May 2021 08:31 AM (IST)
कोरोना को दूर रखने के लिए बनाए रखें अपना इम्यून सिस्टम दुरुस्त, इन चीज़ों के सेवन से
स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी को दर्शाती हुई एक तस्वीर

कोरोना संक्रमण से बचने के लिए बेहतर इम्यूनिटी का होना जरूरी है। हमारी इम्यूनिटी ही है, जो हमें बीमारियों से बचाती है। यह बैक्टीरिया, वायरस, फंगस जैसे टॉक्सिन्स से लड़ती है और हमारे शरीर को बीमार होने से बचाती है। हमारी इम्यूनिटी मजबूत हो तो सर्दी, खांसी जैसे वायरल संक्रमण हमसे कोसों दूर रहते हैं। मजबूत इम्यूनिटी के कारण ही फेफड़े, किडनी और लीवर के संक्रमण, हेपेटाइटिस और अन्य गंभीर बीमारियों से भी बचाव होता है। कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर शुरू से कहा जा रहा है कि जिसकी इम्यूनिटी कमजोर होगी, उसे संक्रमण का ज्यादा खतरा है। इसलिए आपका यह जानना जरूरी है कि कहीं आपकी इम्यूनिटी कमजोर तो नहीं हो रही है। 

loksabha election banner

इम्यूनिटी को मजबूत बनाएंगी ये चीज़ें

- नींबू व विटामिन-सी का सेवन करें।

- आंवला खाएं, इससे भी इम्यूनिटी मजबूती होगी।

- ग्रीन टी पिएं, इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। इससे भी इम्यूनिटी बढ़ेगी।

- सीजन के फलों का सेवन करें।

- हरी पत्तेदार सब्जियों को अपने खाने में शामिल करें।

- तनाव न लेें, अगर लेते हैं तो इसमें कमी लाएं। तनाव लेने से इम्यूनिटी कमजोर होती है।

- रोजाना एक्सरसाइज जरूर करें।

विटामिन डी भी जरूरी

विटामिन डी इम्यूनिटी को बढ़ाता है और ज्यादातर लोगों में इसकी कमी होती है। अगर आपकी ब्लड रिपोर्ट में विटामिन डी की कमी है तो आपको इसका लेवल सही करने की कोशिश करनी चाहिए। इसके अलावा थकान, आलस या ऐसे घाव जो लंबे वक्त तक न भरें। नींद न आना, डिप्रेशन और डार्क सर्कल भी कमजोर प्रतिरोधक क्षमता की निशानी हैं।

टेम्प्रेचर भी रखता है खासा महत्व

कुछ लोग जरा सा मौसम बदलते ही बीमार हो जाते हैं। यह शरीर का तापमान कम होने से हो सकता है। मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए नॉर्मल ओरल बॉडी टेंपरेचर 36.3 डिग्री से नीचे नहीं होना चाहिए, क्योंकि सर्दी के वायरस 33 डिग्री पर सर्वाइव करते हैं। रोजाना एक्सरसाइज करने से आप अपनी बॉडी का तापमान और इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं। साथ ही गर्माहट पैदा करने वाले मसाले जैसे लहसुन, अदरक, दालचीनी लौंग वगैरह भी इसमें बेहद काम आते हैं। 

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.